UNO Full Form in Hindi : UNO Kya Hai पूरी जानकारी जानें?

आज के इस फुल फॉर्म के आर्टिकल में आप UNO का फुल फॉर्म क्या होता हैं इसके बारे में पढ़ सकते हैं। हमने अपने पिछले फुल फॉर्म्स के आर्टिकल में UKP और PC का फुल फॉर्म के बारे में पढ़ा था।

 

अगर आपने इसके बारे में अभी तक नहीं पढ़ा इसे भी जरूर पढ़ें। अब हम आज का यह आर्टिकल UNO Ka Full Form Kya Hota Hai को शुरू करते हैं।

 

UNO Full Form in Hindi and English

uno full form

 

UNO Full Form in English – United Nations Organisation

 

UNO Full Form in Hindi – संयुक्त राष्ट्र संघ

 

संयुक्त राष्ट्र संघ क्या होता हैं। – UNO Kya Hai in Hindi 

 

UNO एक अंतराष्ट्रीय संघ है जो यूनाइटेड नेशन द्वारा चलाया जाता हैं। इस संगठन का काम इसमें जुड़े सभी सदस्य देश के पारस्परिक झगड़े को शांतिमय तरीक़े से निबटाना है।

 

जिससे की विश्व में शांति, सुरक्षा और न्याय भंग न हो सके। इस संघ में सभी सदस्य-राष्ट्र एक-दूसरे देश की स्वतंत्रता और प्रादेशिक अखंडता को बनाये रखते हैं।

 

अब हम UNO के प्रमुख्य अंग कौन-कौन हैं इसके बारे में जानते हैं। जिसकी मदद से पूरा संयुक्त राष्ट्र संघ या UNO चलता हैं। –

 

1 . साधारण सभा

2 . सुरक्षा परिषद

3 . आर्थिक और सामाजिक परिषद

4 . संरक्षण परिसद

5 . अंतरास्ट्रीय न्यायलय

 

जब किसी दो देश में कोई विवाद या झगड़े होते हैं तो उसे UNO में ले जाया जाता हैं जहाँ पर अंतरास्ट्रीय न्यायलय दो या दो से अधिक देशो के बीच के झगड़े को निबटाता हैं।

 

Final Thoughts – 

 

आज के इस आर्टिकल में आपने UNO Ka Full Form के बारे में पढ़ा। मुझे पूर्ण विस्वास है की आपको आज का यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा।

 

आप यह Full Forms को भी जरूर पढ़े –

दोस्तों, अगर आपको आज का यह आर्टिकल UNO Full Form in Hindi अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी सोशल मीडिया (फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम आदि) पर भी जरूर शेयर करे।

Leave a Comment

error: