UNESCO Full Form in Hindi – यूनेस्को का फुल फॉर्म क्या होता हैं?

Unesco Ka Full Form in Hindi, Unesco Kya Hota Hai, Unesco का गठन क्यों किया गया था, Unesco पुरे विश्व के लिए क्या कार्य करता हैं आदि।

 

अगर आप भी ऊपर दिए गए सभी प्रश्नों का जवाब जानना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही आर्टिकल पर हैं। आज के इस आर्टिकल में आप यूनेस्को (Unesco) के बारे में पूरी जानकारी जान सकते हैं।

 

UNESCO Full Form in Hindi and English

unesco-full-form

 

UNESCO Ka Full Form in English – United Nations Educational Scientific and Cultural Organization

 

UNESCO Ka Full Form in Hindi – संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन

 

UNESCO क्या होता हैं पूरी जानकारी हिंदी में। 

 

यूनेस्को ‘संयुक्त राष्ट्र शैक्षणिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन’ का संक्षिप्त नाम है। 16 नवंबर, 1945 को स्थापित यह संगठन 14 दिसंबर, 1946 को संयुक्त राष्ट्र के साथ समबन्ध कर दिया गया था।

 

यूनेस्को के प्रस्ताव में इसका उद्देश्य निहित है — “युद्ध मनुष्य के मस्तिकों में प्रारंभ होते हैं, अतः मनुष्यों के मस्तिष्कों में ही शांति की सुरक्षा के लिए, व्यवस्था की जानी चाहिए।”

 

यूनेस्को का उद्देश – शांति एवं सुरक्षा के लिए योगदान करना है जिसकी पूर्ति हेतु शिक्षा, विज्ञान तथा संस्कृति के द्वारा राष्ट्रों के मध्य निकटता की भावना का निर्माण करना आवश्यक है।

 

इस संगठन का मुख्यालय फ्रांस देश के पेरिस शहर में हैं। पेरिस से ही इसका संचालन पुरे विश्व में किया जाता हैं। हमारा देश भारत भी 1946 ईस्वी यूनेस्को का सदस्य देश हैं।

 

Final Thoughts – 

 

आज के इस आर्टिकल में आपने UNESCO Ka Full Form हिंदी और इंग्लिश में क्या होता हैं इसके बारे में पढ़ा। मुझे पूर्ण विस्वास है की आपको यह जानकारी जरूर पसंद आयी होगी।

 

आप यह फुल फॉर्म्स भी जरूर पढ़े – 

1 thought on “UNESCO Full Form in Hindi – यूनेस्को का फुल फॉर्म क्या होता हैं?”

  1. Hello, for all time i used to check blog posts here in the early hours in the daylight, since i like to gain knowledge of more and more.

    Reply

Leave a Comment