Rock Meaning in Hindi

Rock Meaning in Hindi

Noun

  • चट्टान
  • पत्थर की चट्टान
  • समुन्द्र तल से या ज़मीन से निकली बड़ी चट्टान
  • एकल चट्टान खंड

Pronunciation (उच्चारण)

  • Rock – रॉक

All Types Rocks Meaning in Hindi –

पृथ्वी पर पाई जानेवाली चट्टानों को उनकी रचना के अनुसार तीन वर्गो में बाँटा जा सकता है –

1 . आग्नेय चट्टानें (igneous)

2 . परतदार या अवसादी चट्टान (sedimentary),

3 . परिवर्तित, कायांतरित या रूपांतरित चट्टान (metamorphic)

1 . Igneous Rock Meaning in Hindi

आग्नेय चट्टान पृथ्वी के पिघले पदार्थों के जमने से, ठोस होने से बनती हैं। ये पिघले पदार्थ पृथ्वी के अंदर मैग्मा नाम पाते हैं और बाहर आने पर लावा कहलाते हैं।

यदि मैग्मा ठोस रूप धारण कर ले तो यह अंतनिर्मित आग्नेय चट्टान नाम पाता है जब लावा ठोस रूप धारण कर ले तो उसे बहिनिर्मित आग्नेय चट्टान कहते हैं।

वितलीय या पातालीय आग्नेय चट्टान पृथ्वी के भीतरी भाग में बहुत अधिक गहराई पर बनती है और पूर्ण रूप से रवादार (दानेदार) होती है। कम गहराई में बननेवाली चट्टान अधिवितलीय या मध्यवर्ती आग्नेय चट्टान कहलाती है।

जिसके रवे (दाने) अपेक्षाकृत कुछ छोटे आकार के होते हैं। गैब्रो, डायोराइट आदि पातालीय आग्नेय चट्टान के और ग्रेनाइट, डोलेराइट आदि मध्यवर्ती आग्नेय चट्टान के उदाहरण हैं।

पृथ्वी के पिछले पदार्थ जब धरातल पर आकर जमते हैं तब इस तरह बननेवाली (बहिनिर्मित) चट्टानों में रवे (दाने) नहीं बन पाते या बहुत महीन कण मिलते हैं।

बैसाल्ट, ऑबसीडियन आदि बहिनिर्मित आग्नेय चट्टानों के कुछ उदाहरण हैं। इन्हें ज्वालामुखी चट्टान भी कहा जाता है।

आग्नेय चट्टानों का बनना प्रायः ज्वालामुखी क्षेत्रों में होता है। ये चट्टानें बहुत कड़ी होती है। इनमें जीवाश्म नहीं मिलता भारत में दक्षिण पठार को अधिकतर पहाड़ियाँ आग्नेय चट्टानों से ही बनी हैं।

2 . Sedimentary Rock Meaning in Hindi

परतदार चट्टान से तात्पर्य उन चट्टानों से है जो प्रायः परतों में मिला करती हैं। ये चट्टानें पृथ्वी के ऊपरी भागों में ही मिला करती हैं।

आग्नेय या किसी भी प्रकार की चट्टानों के टूटने और टूटकर जमा होने से ये बनती हैं। बालूपत्थर और शेल (चिकनी मिट्टी का कड़ा रूप) परतदार चट्टानों के उदाहरण हैं।

जीव-जंतुओं और पेड़-पौधों के जमा होने पर यदि वे चट्टान का रूप ले लें तो ऐसी चट्टानें भी परतदार चट्टान के अंदर शामिल की जाती हैं, जैसे-कोयला और चूनापत्थर।

रासायनिक घुलन का अवक्षेपण भी परतदार चट्टानों का निर्माण करता है, जैसे- सेंधा नमक।

3 . Metamorphic Rock Meaning in Hindi

परिवर्तित चट्टान से तात्पर्य उन चट्टानों से है जो ताप या दबाव के कारण पहचान में नहीं आती, अर्थात् उनका रूप और गुण पहले से भिन्न हो जाता है, वे परिवर्तित रूप में आ जाती हैं।

ऐसी चट्टानों का निर्माण सदा ठोस अवस्था में हुआ करता है। परिवर्तन या रूपांतरण के बाद पूर्व रूप इतना बदल जाता है कि उन्हें पहचानना कठिन हो जाता है।

उदाहरण – स्लेट और संगमरमर। स्लेट पहले शेल था और संगमरमर चूनापत्थर के रूप में। ग्रेनाइट जैसी कड़ी चट्टान रूपांतरण के बाद नाइस (gneiss) में बदल जाती है और उसमें खनिज तत्त्व धारियों में एकत्र हो जाते हैं। परिवर्तित चट्टानें पल्लवित होती हैं और अपल्लवित भी।

Also Read –

Leave a Comment

error: