PAC Full Form in Hindi – पीएसी का फुल फॉर्म क्या होता हैं?

दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में आप PAC Kya Hota Hai और PAC Ka Full Form क्या होता हैं आदि इनके बारे में आप पढ़ सकते हैं। हमने अपने पिछले Hindi Full Forms के आर्टिकल में VLC का फुल फॉर्म के बारे में पढ़ा था।

 

अगर आपने इसके बारे में नहीं पढ़ा तो आप इसे भी पढ़ सकते हैं। अब हम आज का यह आर्टिकल PAC Full Form in Hindi को शुरू करते हैं।

 

PAC Full Form in Hindi | PAC Kya in Hindi

PAC Full Form

 

दोस्तों, सभी फुल फॉर्म्स की तरह PAC के भी अनेक ढ़ेर सारे फुल फॉर्म्स होते हैं लेकिन हम इस आर्टिकल में सबसे ज्यादा प्रयोग में आने वाले तीन PAC का फुल फॉर्म को पढ़ेंगे।

 

PAC Full Form in English

1 . Pradeshik Armed Constabulary

2 . Provincial Armed Constabulary

3 . Premature Atrial Contraction

 

PAC Full Form in Hindi

1 . प्रांतीय सशस्त्र बल

2 . प्रांतीय सशस्त्र बल

3 . समयपूर्व संकुचन

 

दोस्तों, अब हम इन तीनों फुल फॉर्म्स के बारे में एक-एक करके पूरी जानकारी पढ़ते हैं।

 

1 . Pradeshik Armed Constabulary या Provincial Armed Constabulary –

 

दोस्तों, आपने जाना की Pradeshik Armed Constabulary और Provincial Armed Constabulary, दोनों PAC का फुल फॉर्म होता हैं। इसका हिंदी में मतलब प्रांतीय सशस्त्र बल होता हैं।

 

PAC उत्तर प्रदेश राज्य की एक सशस्त्र पुलिस बल हैं। यह बल केवल उप-महानिरीक्षक और उच्च-स्तरीय अधिकारियों के आदेशों पर ही सक्रिय होता है।

 

यह आमतौर पर वीआईपी ड्यूटी, या मेलों, त्योहारों, एथलेटिक कार्यक्रमों, चुनावों और प्राकृतिक आपदाओं के दौरान कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए सौंपा जाता है। उन्हें छात्र या श्रमिक अशांति, संगठित अपराध और सांप्रदायिक दंगों के प्रकोप को रोकने के लिए भी तैनात किया जाता है।

 

2 . Premature Atrial Contraction –

 

PAC का दूसरा फुल फॉर्म ‘Premature Atrial Contraction’ भी होता हैं इसका अर्थ होता है- समय से पहले अलिंद संकुंचन। यह एक ह्रदय रोग है जो की मनुष्यों में बढ़ती उम्र के साथ होता हैं।

 

Final Thoughts – 

 

आज के इस आर्टिकल में आपने PAC का फुल फॉर्म्स के बारे में पढ़ा। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे।

 

आप यह भी पढ़े – 

Leave a Comment

error: