NCR Full Form in Hindi – एनसीआर का फुल फॉर्म क्या होता हैं?

दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में आप एनसीआर का फुल फॉर्म क्या होता हैं इसके बारे में पूरी जानकारी पढ़ सकते हैं। हमने अपने पिछले फुल फॉर्म्स के आर्टिकल में LCD और LED का फुल फॉर्म क्या होता हैं इसके बारे में पढ़ा था।

 

NCR, शब्द अकेले नहीं बल्कि NCR Delhi के रूप में प्रचलित है क्युकी बड़े-बड़े न्यूज़ चैनल और समाचार पत्रों में इसके बारे में बताया जाता हैं।

 

अगर आपने NCR शब्द सुना होगा तो आपने जरूर सोचा होगा की आख़िरकार इस NCR Ka Full Form क्या होता हैं तो दोस्तों, चिंता की क्या बात है। आज का यह आर्टिकल आप पढ़े और एनसीआर के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कीजिए।

 

NCR Full Form in Hindi – एनसीआर का फुल फॉर्म क्या होता हैं पूरी जानकारी

NCR Full Form

 

NCR Full Form in English – National Capital Region

 

NCR Full Form in Hindi – नेशनल कैपिटल रीजन

 

एनसीआर का फुल फॉर्म हिंदी में – राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र

 

आपने दिल्ली एनसीआर का फुल फॉर्म के बारे में जाना। इसे हिंदी में ‘राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र‘ कहते है। यह हमारे देश भारत के राजधानी दिल्ली के पुरे क्षेत्र और पड़ोसी राज्यों के शहरों को मिलाकर बनाया गया हैं।

 

दिल्ली की तेजी से बढ़ती जनसंख्या के दवाब को कम करने के लिए दिल्ली और इसके अगल-बगल के राज्यों को महानगरीय क्षेत्र में के रूप में विकसित करने के लिए एनसीआर की अवधारणा की उत्पति हुई।

 

एनसीआर (NCR) दिल्ली, हरियाणा, उत्तरप्रदेश और राजस्थान के कुछ जिलों को मिलाकर बनाया गया हैं। जिसकी पूरी लिस्ट नीचे दी गयी हैं।

 

हरियाणा :- भवानी, फरिदाबाद, गुडगाँव, झज्जर, महेंद्रगढ़, पानीपत, रेवाड़ी, रोहतक, सोनीपत, मेवात, पलवल, तरप, करनाल।

 

उत्तरप्रदेश :- बाघपत, बुलंदशहर, नॉएडा, गाजियाबाद, मुज्जफ़रनगर, मेरठ, हापुड़।

 

राजस्थान :- अलवर, भरतपुर।

 

Final Thoughts – 

 

दोस्तों, इस आर्टिकल में आपने NCR Ka Full Form क्या होता हैं इसके बारे में पढ़ा। मुझे विस्वास है की आपको आज का यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा।

 

आप यह भी पढ़ सकते हैं –

Leave a Comment

error: