मोबाइल पर निबंध – Mobile Essay in Hindi

Mobile Par Nibandh in Hindi 

 

किसी भी विकासशील देश में विकास की गति को बनाए रखने और उस विकास का पूरा लाभ उठाने के लिए दूरसंचार के माध्यमों को प्रमुखता देना जरूरी है।

 

भारत एक विकासशील देश है। इसने दूरसंचार के क्षेत्र में हाल के वर्षों में बहुत ज्यादा वृद्धि की है। इस रूप में भारत आर्थिक महाशक्ति बनने के अति निकट पहुंच गया है।

 

भारत में फिक्स्ड फोन और मोबाइल का प्रचलन इस रूप में बढ़ रहा है जिसे देखकर सहज ही अनुमान लगाया जा सकता है कि भारत जल्द ही इस मामले में सबको पीछे छोड़ देगा।

 

mobile essay in hindi

 

मोबाइल क्रांति पर निबंध – Mobile Phone Par Nibandh in Hindi 

 

सस्ते हैंडसेट बाजार में आने और कॉल दरों में हो रही कमी से भारतीय मोबाइल फोन ने बाजार में एक क्रांति मचा दिया है। देश में मोबाइल की स्थिति या है कि धनी लोगों को कौन कह, साधारण चाय वाले, रिक्शा वाले, ठेला वाले, फुटपाथ पर छोटी-छोटी चीजें बेचने वाले तक के हाथों में मोबाइल है।

 

बड़े छोटे शहर, कस्बा, गांव सब जगह मोबाइल का प्रवेश हो चुका है। मोबाइल एक सुविधा है, ना कि मनोरंजक खिलौना। इससे ज्ञानवर्धक वांछित जानकारी के साथ व्यापारिक एवं वाणिज्यिक गतिविधियों को संचालित करने में सुविधा होती है।

 

वस्तुतः मोबाइल देश के विकास के सभी क्षेत्रों में सहायक सिद्ध हो रहा है। इसकी सुविधाओं ने सचमुच दुनिया को मुट्ठी में कर लिया है। इसमें दो मत नहीं है कि मोबाइल अत्यंत उपयोगी है।

 

पर इसके बढ़ते प्रचलन ने समाज के सामने भारी खतरा भी उपस्थित कर दिया है। वर्तमान समय में कम उम्र के बच्चे भी मोबाइल फोन का उपयोग कर रहे हैं जिससे उनका अधिकतर समय मोबाइल पर ही बीत जाता है।

 

बच्चे मोबाइल फोन में ही गेम खेलना पसंद करते हैं जोकि पूरी तरह से सही नहीं है। उन्हें मोबाइल फोन के साथ में बाहरी गेम जैसे क्रिकेट, फुटबॉल, बैडमिंटन आदि भी जरूर खेलना चाहिए।

 

मोबाइल फोन पर धोखा भरी-भरी ऑफर अपराधी एवं विध्वंसक गतिविधियों विशेषकर आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने में प्रमुख भूमिका हो रही है।

 

इसके व्यापक उपयोग से स्वास्थ्य संबंधी खतरे भी है। अब इसके दुरुपयोग और खतरों की ओर सरकार का ध्यान गया है। सरकार अब इसके दुरुपयोग को रोकने के लिए विविध प्रयास में लगी है।

 

Final Thoughts – 

 

यह भी पढ़े –

2 thoughts on “मोबाइल पर निबंध – Mobile Essay in Hindi”

Leave a Comment

error: