इंटरनेट क्रांति पर निबंध हिंदी में | Internet Essay in Hindi Language

दोस्तों, हमने अपने पिछले Hindi Essay के आर्टिकल में मेरा प्रिय खेल क्रिकेट पर निबंध पढ़ा था। आज के इस आर्टिकल में इंटरनेट या इंटरनेट की उपयोगिता पर निबंध पढ़ेंगे।

 

इंटरनेट आज से दस साल पहले उतना प्रसिद्ध नहीं था जितना की आज हैं। आजकल हर एक बच्चा-बच्चा इंटरनेट क्या होता हैं इसके बारे में जानता हैं। इस आर्टिकल में हम यह भी जानेंगे की इंटरनेट से होने वाले फ़ायदे और नुकसान क्या-क्या हैं।

 

दोस्तों, अब हम आज का यह आर्टिकल इंटरनेट पर निबंध (Internet Par Nibandh in Hindi) को शुरू करते हैं। आप पढ़ने के बाद यह कमेंट के माध्यम से हमें यह जरूर बताये की आपको यह निबंध कैसा लगा।

 

इंटरनेट पर निबंध हिंदी – Internet Essay in Hindi

Internet Essay in Hindi

 

इंटरनेट की उपयोगिता पर निबंध हिंदी में

 

यह विज्ञान का युग है। विज्ञान ने अनेक अद्भुत अविष्कार किए हैं। अबतक का सबसे अद्भुत अविष्कार हैं – कंप्यूटर। कंप्यूटर द्वारा कठिनतम कार्यों का बड़ी सरलता से सम्पादन हो जाता है।

 

इसी कड़ी में आधुनिकतम वैज्ञानिक देन है – इंटरनेट। इंटरनेट सेटेलाइट द्वारा संचालित होता है।  आज हर क्षेत्र में इंटरनेट की उपयोगिता बढ़ गई है। खासकर सूचना और प्रसारण के क्षेत्र में इसका व्यापक प्रयोग होने लगा है।

 

इंटरनेट के माध्यम से बस कुछ ही सेकेण्डों में सुदूर की स्थितियों का ज्ञान प्राप्त कर लेते है। विकसित या विकासशील देशो में धड़ल्ले से इसका प्रयोग किया जा रहा है।

 

सुदूर देशो में घटनेवाली छोटी -से -छोटी घटनाएँ भी इसके माध्यम से प्रत्यक्ष देखी जा सकती है। सुदूर स्थित यदि दो व्यक्ति आपस में बाते कर रहे हो, तो उनका चेहरा भी इसपर देखा जा सकता है।

 

कृषि का क्षेत्र हो या उद्योग -धंधो का, शिक्षा का क्षेत्र हो या चिकित्सा का, खेल -कूद की दुनिया हो या समाचार की, एक देश के शासनाध्यक्ष दूसरे देश के शासनाध्यक्ष से वार्ता कर रहे हो अथवा कही के संसद में प्रक्रिया चल रही हो, इन सबो के प्रत्यक्षीकरण का सहज माध्यम इंटरनेट हो गया है।

 

युध्द के मैदान में सेना का संचालन करता हो या रॉकेट से अन्य ग्रहो की गतिविधियाँ देखनी हो, तो इंटरनेट का सहयोग लीजिए। किसी परीक्षा का परिणाम प्रकाशित होते ही यदि उसकी जानकारी हमें तुरंत लेनी हो, तो हम इंटरनेट की सेवा ले सकते है।

 

इस प्रकार हम देखने है कि आधुनिक युग में इंटरनेट की उपयोगिता अत्यंत व्यापर हो गई है। जल, थल, नभ सर्वत्र इंटरनेट का प्रवेश हो चूका है। इस क्षेत्र में नित्य नये प्रयोग हो रहे है। यदि इसका सुन्दर उपयोग हो तो यह मानव के लिए अत्यंत कल्याणकारी सिद्ध होगा।

 

Final Thoughts – 

 

आप यह हिंदी निबंध को भी पढ़ें –

दोस्तों, अगर आपको आज का यह इंटरनेट पर निबंध (Internet Par Nibandh in Hindi) अच्छा लगा हो तो आप इसे दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

4 thoughts on “इंटरनेट क्रांति पर निबंध हिंदी में | Internet Essay in Hindi Language”

Leave a Comment

error: