HCL Full Form in Hindi | एचसीएल क्या है और इसका फुल फॉर्म क्या होता हैं।

दोस्तों, हमने अपने पिछले Full Forms के आर्टिकल में LED का फुल फॉर्म क्या होता है इसके बारे में पढ़ा था। आज के इस आर्टिकल में हम HCL Ka Full Form क्या होता हैं इसके बारे में जानेंगे।

 

अगर आप एक स्टूडेंट है तो आप HCL शब्द के बारे में Science बुक में पढ़ा जरूर होगा क्युकी HCL के बारे में साइंस बुक के Chemistry भाग में इसके बारे में पढ़ाया जाता हैं।

 

इस आर्टिकल में आप एक नहीं बल्कि दो-दो HCL के फुल फॉर्म्स के बारे में पढ़ सकते हैं तो दोस्तों, अब हम आज का यह आर्टिकल बिना देरी करते हुए शुरू करते हैं।

 

HCL Full Form in Hindi – एचसीएल क्या हैं और एचसीएल का फुल फॉर्म हिंदी में जानें।

HCL Full Form

 

1 . HCL Full Form in English (Chemistry) – Hydrochloric Acid (हाइड्रोक्लोरिक एसिड)

 

एचसीएल का फुल फॉर्म केमिस्ट्री के अनुसार ‘हाइड्रोक्लोरिक’ होता है। हाइड्रोक्लोरिक अम्ल (Acid) एक प्रमुख अकार्बनिक अम्ल है। हाइड्रोजन क्लोराइड के जलीय विलयन को हाइड्रोक्लोरिक अम्ल कहा जाता हैं।

 

यह हमारे पेट में भी बहुत कम मात्रा में पाया जाता हैं। हमारे द्वारा खाये जाने वाले भोजन को पचाने में यह सहायता करता हैं। इस अम्ल का निर्माण बड़ी-बड़ी फ़ैक्ट्रियो में अत्यधिक मात्रा में किया जाता हैं।

 

2 . HCL Full Form in English (Company) – Hindustan Computers Limited (हिन्दुस्तान कम्प्यूटर्स लिमिटेड)

 

एचसीएल का एक और फुल फॉर्म ‘हिन्दुस्तान कम्प्यूटर्स लिमिटेड’ भी होता हैं। यह हमारे देश का एक बहुराष्ट्रीय आईटी कंपनी हैं। इस कंपनी का मुख्य ऑफिस नोएडा में है।

 

1976 ई. में इस कंपनी की स्थापना की गयी थी। इस एचसीएल कंपनी में तीन कम्पनियाँ भी शामिल है। जिनके नाम निम्नलिखित है – HCL Infosystems, HCL Innovations और HCL Healthcare.

 

Final Thoughts – 

 

इस आर्टिकल में HCL का फुल फॉर्म के बारे में पढ़ा। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

 

आपको यह भी जरूर पढ़ना चाहिए – 

Leave a Comment

error: