First Aid Meaning in Hindi

First Aid Meaning in Hindi

Noun

  • प्राथमिक सहायता

Pronunciation (उच्चारण)

  • First Aid – फर्स्ट ऐड

First Aid Meaning and Definition in Hindi

प्राथमिक सहायता वह सहायता है जो डॉ. सहायता आने या अस्पताल तक पहुंचाये जाने से पहले आवश्यक रूप से होनी चाहिये, क्योंकि इससे रोगी का भय दूर हो सकता है तथा घाव या चोट की ओर अधिक बढ़ने से रोका जा सकता है।

प्राथमिक सहायता के क्षेत्र के अंतर्गत निम्नलिखित बातों का अध्ययन किया जाता है –

1 . रोग के लक्षणों का पता लगाना – किसी भी बीमारी का उपचार करने से पहले रोग के लक्षणों का पता लगाना जरूरी है।

लक्षणों के आधार पर ही बीमारी के स्वरूप को जाना जा सकता है और इसी आधार पर उपचार करना संभव हो सकता है। अलग-अलग रोगों के अलग-अलग लक्षण होते हैं।

जैसे- मूर्छित होना, सूजन आ जाना, कपकपी चढ़ना, नाक से खून आना, खून का जम जाना, सिर और गर्दन में भयंकर दर्द होना, उल्टी आना, दस्त लगना, अधिक प्यास लगना, अधिक भूख लगना इत्यादि।

2 . रोग का उपचार करना – लक्षणों का पता लगाने के बाद तुरंत ही उसका उपचार करना चाहिये, जिससे कि रोगी को अस्पताल पहुंचाने या डॉक्टर के घर आने तक उसकी दशा और अधिक बिगड़ने से रोकी जा सके।

जैसे – पेट में दर्द होने पर सोड़ा बॉयकार्ब देना, उल्टी और दस्त लगने पर जीवन रक्षक घोल देना, किसी जहरीले जानवर के काटने पर काटे गये स्थान के थोड़ा ऊपर जोर से पट्टी बांधना, नाक से खून आने पर नीचे गर्दन करके लिटाना और गीली मिट्टी सूंघाना आदि।

3 . रोग का निपटारा – रोग का अंतिम रूप से निपटारा करने के लिए आवश्यक है कि या तो रोगी को तुरंत अस्पताल पहुंचाया जाये, जहां उसका उचित इलाज़ हो सके व डॉक्टर को उसी स्थान पर उपचार के लिए बुला लिया जाये। माता-पिता तथा घर के अन्य सदस्यों को भी रोगी की तुरंत सूचना दे देनी चाहिये।

Also Read –

Leave a Comment

error: