भारतीय सैनिक पर निबंध – Indian Army Essay in Hindi

आज के इस Hindi Essay के आर्टिकल में आप हमारे देश के सैनिक पर निबंध हिंदी भाषा में पढ़ सकते हैं जो की आपको अवश्य पसंद आएगा।

हमने अपने पिछले निबंध के आर्टिकल में स्वास्थ्य ही धन हैं एवं स्वतंत्रता दिवस पर निबंध पढ़ा था। अगर आपने इसे नहीं पढ़ा इसे भी अवश्य पढ़े।

अब हम आज का यह आर्टिकल Essay on Indian Army in Hindi Language को शुरू करते हैं आप स्क्रॉल डाउन करके पढ़िए।

सैनिक पर निबंध – Essay on Indian Army in Hindi

एक देश को सैनिकों की सेवाओं की जरूरत अवश्य होती है। प्राचीन काल में, ऐसे लोग भी थे जो अपनी संपत्ति की रखवाली के लिए लोगों को रखते थे जो उनकी संपत्ति की देखभाल करते थे।

मुगल काल के दौरान एक सैन्य बल हुआ करता था जिसे बहुत सम्मान दिया जाता था। जब से ब्रिटिश सरकार ने हमारे देश पर शासन किया, सैन्य बल अधिक सम्मानजनक हो गया।

एक सैनिक को समाज में शक्ति और भय का प्रतीक माना जाता है। एक सैनिक समग्र रूप से समाज और देश का सबसे उपयोगी सरकारी सेवक होता है।

एक सैनिक बोर्डर पर कड़ी मेहनत करता है। वह अपने स्तर पर रहता है और अनुशासन का पालन करता है। एक भारतीय सैनिक दूसरे देशों के सैनिकों से अलग नहीं है।

यह निस्संदेह सत्य है कि वह देश की भलाई के लिए आसानी से अपना सर्वस्व जीवन लगा देता है। जिस क्षण वह सैन्य विभाग में शामिल होता है, वह खुद को भूल जाता है और हमेशा देश के सच्चे नागरिक के रूप में अपने कर्तव्यों को याद करता है।

सैनिक देश की रीढ़ की तरह कार्य करता हैं। उसके बिना देश शांति से नहीं रह सकता और सैनिक के बिना देश का अस्तित्व ही दांव पर लग जाता हैं।

वह हमेशा अपने अधिकारियों के पीछे और कॉल पर होता है। जब उसे कुछ भी करने का आदेश दिया जाता है तो वह ‘नहीं’ नहीं कह सकता। वह कभी एक मिनट भी देर नहीं करता।

वह समय का पाबंद, कर्तव्यपरायण और आज्ञाकारी, सक्रिय और स्मार्ट होते है। युद्ध के समय उन्हें कठिनाई का सामना करना पड़ता है। एक भारतीय सैनिक के लिए कई उदाहरण रखे जा सकते हैं।

भारतीय सैनिकों ने भारत और चीन के बीच और भारत और पाकिस्तान के बीच, कारगिल में युद्ध में बड़ी वीरता दिखाई।

हमें भारतीय सैनिकों से प्यार और सम्मान करना चाहिए। उन्हें सभी सुविधाएं दी जानी चाहिए। उनकी सेवानिवृत्ति के बाद उन्हें एक अच्छा वेतन और साथ ही एक मुट्ठी भर राशि दी जानी चाहिए।

उनके बच्चों को मुफ्त शिक्षा और विशेष सुविधाएं प्रदान की जानी चाहिए। एक भारतीय सैनिक बोतल-हरे रंग की वर्दी पहनता है।

कभी-कभी उसे बोर्डर के पास पेट्रोलिंग ड्यूटी पर लगाया जाता है। कभी-कभी उसे गोली का सामना करना पड़ता है और अपनी जान भी गंवानी पड़ती है।

दरअसल, एक भारतीय सैनिक का जीवन खतरों से भरा हुआ होता है लेकिन फिर हमारे देश के सैनिक अपने देश के रक्षा के लिए हमेशा बॉर्डर पर डटे रहते हैं।

Final Thoughts –

इस लेख में आपने भारतीय सैनिक पर निबंध (Indian Army Essay in Hindi) पढ़ा। आपको यह निबंध कैसा लगा आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से बता सकते हैं।

यह हिंदी निबंध भी पढ़े –

Leave a Comment

error: