WBC Full Form in Hindi – डब्ल्यूबीसी का फुल फॉर्म क्या होता है।

WBC Full Form in Hindi – WBC क्या होता हैं, डब्ल्यूबीसी का फुल फॉर्म क्या होता हैं, WBC हमारे शरीर में कहा पाया जाता हैं और WBC का हमारे शरीर में क्या कार्य करता हैं। 

अगर आप इन सभी चीजों का जवाब जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पर आये हैं। आज के इस आर्टिकल में आप डब्ल्यूबीसी से जुड़ी सभी जानकारियों के बारे में जानेंगे। 

सबसे पहले हम WBC क्या होता हैं इसके बारे में जान लेते है उसके बाद हम WBC का Full Form के बारे में जानेंगे। 

WBC kya hota hai in Hindi – डब्ल्यूबीसी क्या होता है। 

डब्लू बी सी रक्त में पाया जाने वाला एक ब्लड सेल हैं। जो आकार और रचना में अमीबा (Amoeba) के समान होता हैं इसमें केन्द्रक नहीं पाया जाता हैं। 

इसका भी निर्माण RBC की तरह अस्थि-मज्जा (bone-marrow) में ही होता हैं और कभी-कभी इसका निर्माण लिम्फ नोड (lymph node), यकृत (liver) और प्लीहा (spleen) में भी होता हैं।


WBC Full Form in Hindi – डब्ल्यूबीसी का फुल फॉर्म क्या हैं। 

wbc full form

WBC Ka Full Form in English – White Blood Cell (स्वेत रक्त कोशिका)
 
WBC Ka Full Form in Hindi – वाइट ब्लड सेल (स्वेत रक्त कोशिका)
  • W – white
  • B – blood
  • C – cell

 

WBC के बारे में कुछ जानकारियाँ –
  1. डब्लू बी सी का जीवन-काल 2 से 4 दिन का होता हैं। इसका हमारे शरीर में निर्माण होने के बाद यह इसकी मृत्यु दो से चार दिन के अंदर ही हमारे रक्त में ही हो जाता हैं। 
  2. WBC का मुख्य कार्य शरीर को रोगो के संक्रमण से बचाना हैं। 
  3. WBC का सबसे अधिक भाग ( 60-70% ) न्यूट्रोफिल्स कणिकाओं का बना होता हैं। यही न्यूट्रोफिल्स कणिका हमारे शरीर में आने वाली रोगानुओ तथा हानिकारक जीवाणुओ का भक्षण करती हैं। 

Final Thoughts –

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आपने डब्ल्यूबीसी क्या होता हैं और डब्ल्यूबीसी का फुल फॉर्म क्या होता हैं इसके बारे में पढ़ा। आपको WBC के बारे में दी गयी यह जानकारी जरूर अच्छी लगी होगी। 

अगर आप आज का यह आर्टिकल WBC Full Form in Hindi से जुड़ी कोई जानकारी हमसे साझा करना चाहते हैं या आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

यह भी आपको पढ़ना चाहिए –

धन्यवाद। 

4 thoughts on “WBC Full Form in Hindi – डब्ल्यूबीसी का फुल फॉर्म क्या होता है।”

Leave a Comment

error: