UNO Full Form in Hindi – यु एन ओ क्या हैं | UNO का फुल फॉर्म क्या होता हैं

UNO full form in Hindi – आपका स्वागत है Hindideep.com ब्लॉग पर। अगर आप UNO kya hai, UNO full form in hindi, What is uno in hindi या UNO ka full form क्या होता है इन सब के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में जानना चाहते हैं तो आज का यह आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़े।

 

इस ब्लॉग पर हमने UNO का फुल फॉर्म जानने के पहले इन सभी फुल फॉर्म्स के बारे में भी पढ़ा। आप अगर इनके बारे में भी जानकारी लेना चाहते हैं तो यह सब आर्टिकल को पढ़े –

अब हम UNO संगठन के बारे में जानते हैं की UNO kya hai और यह क्या काम करता हैं।

 

What is UNO in Hindi – यु एन ओ क्या हैं।

uno full from

UNO kya hai – UNO एक अंतराष्ट्रीय संघ है जो यूनाइटेड नेशन द्वारा चलाया जाता हैं। इस संगठन का काम इसमें जुड़े सभी सदस्य देश के पारस्परिक झगड़े को शांतिमय तरीक़े से निबटाना है जिससे की विश्व में शांति, सुरक्षा और न्याय भंग न हो सके।

इस संघ में सभी सदस्य-राष्ट्र एक-दूसरे देश की स्वतंत्रता और प्रादेशिक अखंडता को बनाये रखते हैं अब हम यु एन ए का फुल फॉर्म के बारे में जानते हैं।

 

UNO full form in hindi

uno ka full form english me – United Nations Organisation
 

uno ka full form hindi me – यूनाइटेड नेशन्स आर्गेनाईजेशन (संयुक्त राष्ट्र संघ)

अब हम UNO के प्रमुख्य अंग कौन-कौन हैं इसके बारे में जानते हैं। जिसकी मदद से पूरा संयुक्त राष्ट्र संघ या UNO चलता हैं। –

1 . साधारण सभा 
2 . सुरक्षा परिषद 
3 . आर्थिक और सामाजिक परिषद 
4 . संरक्षण परिसद 
5 . अंतरास्ट्रीय न्यायलय 

जब किसी दो देश में कोई विवाद या झगड़े होते हैं तो उसे UNO में ले जाया जाता हैं जहाँ पर अंतरास्ट्रीय न्यायलय दो या दो से अधिक देशो के बीच के झगड़े को निबटाता हैं। 

Final Thoughts –

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने UNO संगठन के बारे में जानकारिया ली। जिनमे हमने जाना की UNO kya hai और UNO ka full form in Hindi क्या होता हैं। 

यह भी आप जरूर पढ़े –

तो दोस्तों हमें आशा है की यु एन ए के बारे में दी गयी जानकारी आपको अच्छी लगी होगी इसी प्रकार की जानकारी हिंदी में पढ़ने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को लाइक कीजिये।

 

और इस वेबसाइट Hindideep.com से जुड़े रहिये। हम आपके लिए ऐसी ही हेल्पफुल जानकारिया हिंदी में लाते रहेंगे।
धन्यवाद।

Leave a Comment

error: