Telegram क्या हैं। टेलीग्राम डाउनलोड और इसपर अकाउंट कैसे बनाये।

Telegram in Hindi – दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में एक बहुत ही पॉपुलर सोशल मेसैजिंग एप्प टेलीग्राम (Telegram) के बारे में जानेंगे।

 

आपने विभिन्न प्रकार सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि कहीं पर न कहीं टेलीग्राम चैनल या टेलीग्राम ग्रुप के बारे में जरूर सुना होगा।
इसलिए अगर आप भी Telegram के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हैं तो आप आज के इस पोस्ट को पूरा पढ़िए।
जिसमे आप Telegram Kya Hota Hai, Telegram को हम अपने मोबाइल या लैपटॉप में कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं और टेलीग्राम पर अकाउंट कैसे बनाते हैं आदि इन सभी चीजों के बारे में इस आर्टिकल में पढ़ सकते हैं।
इस आर्टिकल में दिए गए लिंक से आप अपने मोबाइल या लैपटॉप के लिए टेलीग्राम को डाउनलोड भी कर सकते हैं और इसका यूज़ कर सकते हैं। अब हम आज का यह आर्टिकल को शुरू करते हैं।

Telegram Kya Hota in Hindi – टेलीग्राम फ्री डाउनलोड फॉर मोबाइल

 

टेलीग्राम व्हाट्सअप की तरह ही एक मैसेजिंग एप्प हैं जिसकी मदद से आप बहुत सारे काम कर सकते हैं जैसे की – चैट करना, कॉल करना, टेलीग्राम ग्रुप बनाना, टेलीग्राम चैनल बनाना आदि।
इसे गूगल प्ले स्टोर पर से 500,000,000+ से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है जिससे इस एप्प की प्रसिद्धि का पता चलता हैं। टेलीग्राम यूजर द्वारा इसे प्ले स्टोर पर 4.4 की रेटिंग दी गया हैं जो की काफी अच्छी रेटिंग हैं।
इस एप्प में भी व्हाट्सअप की तरह नाईट मोड का ऑप्शन दिया गया है जिसकी मदद से आप इस एप्प को डार्क मोड में भी यूज़ कर सकते हैं।
अब हम इसे डाउनलोड करना और टेलीग्राम एप्प पर अकाउंट कैसे बनाते है इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप जाते हैं।

Telegram Download Kaise Kare in Hindi For Mobile and PC

 

किसी भी एप्प या सॉफ्टवेयर को उसके ऑफिसियल वेबसाइट की मदद से ही हमेशा डाउनलोड करना चाहिए।
अविश्वनीय साइट्स से कभी-कभी हम रियल एप्प की जगह फेक या डुप्लीकेट एप्प्स या सॉफ्टवेयर अपने सिस्टम में इनस्टॉल कर लेते है जो की हमारे सिस्टम (मोबाइल या कंप्यूटर) दोनों के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता हैं।
टेलीग्राम को अपने मोबाइल में डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले हमे अपने मोबाइल के Google Play Store में जाकर सर्च बार में Telegram सर्च करके, टेलीग्राम को डाउनलोड कर सकते हैं।
या आप चाहे तो हमारे द्वारा दिए गए Direct Link से भी अपने मोबाइल के लिए टेलीग्राम को डाउनलोड कर सकते हैं।

 

अब हम कंप्यूटर के लिए टेलीग्राम डाउनलोड करने के बारे में जानते हैं। आप अपने PC में गूगल पर जाकर टेलीग्राम सर्च करके, टेलीग्राम की ऑफिसियल वेबसाइट Telegram.org को ओपन करे।

 

जहाँ से आप आसानी से अपने iPhone या iPaid, PC/Mac/Linux और macOS के लिए टेलीग्राम को डाउनलोड कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Telegram Account Kaise Banaye in Hindi

 

Step 1 . अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में टेलीग्राम को डाउनलोड करके, इनस्टॉल करने के बाद टेलीग्राम को ओपन करे। जो की नीचे दिए गए इमेज की तरह होगा। अब आप स्टार्ट मैसेजिंग (Start Messaging) पर क्लिक कर दीजिये।
Step 2 . स्टार्ट मैसेजिंग पर क्लिक करने के बाद आपके सामने न्यू पेज ओपन होगा जिसमे फ़ोन नंबर अकाउंट बनाने के लिए माँगा जायेगा। फ़ोन नंबर के ऊपर अपनी कंट्री सेलेक्ट करके फ़ोन नंबर फिल करे और नेक्स्ट पर क्लिक कर दीजिये।
Telegram Download Kaise Kare
Step 3 . अब आपके सामने नया पेज ओपन होगा जिसमे OTP देने को कहा जायेगा। आप अपने मोबाइल में OTP देखकर सही-सही फिल कर दीजिये और उसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक कर दीजिये।
Telegram Account Create
अब न्यू पेज ओपन होगा जिसमे Your Info लिखा होगा आप उसमें फर्स्ट नाम और लास्ट नाम फिल करके Sign Up पर क्लिक कर दीजिये।
बस अब आपका Telegram Account क्रिएट हो चूका हैं। अब आप टेलीग्राम एप्प की साड़ी सुविधओं का यूज़ कर सकते हैं। आप टेलीग्राम के मेनू में जाकर New Telegram Group या Channel बना सकते हैं। और उसमे अपने दोस्तों को जोड़ सकते है जो की टेलीग्राम यूजर हो।
Final Words – 
 
दोस्तों अगर आपको आज का यह आर्टिकल Telegram Kya Hai जरूर पसंद आया होगा। अगर आप भी अपना टेलीग्राम अकाउंट बनाना चाहते है और Account बनाते वक्त कोई समस्या आती है तो आप नीचे कमेंट करके बताये। हम आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

Leave a Comment