RSS Full Form in Hindi | आरएसएस का फुल फॉर्म क्या होता हैं? पूरी जानकारी हिंदी में

RSS Kya Hai, RSS Ka Full Form Kya Hota Hai और आरएसएस का मतलब क्या होता हैं आदि। अगर आप भी इन सभी सवालों का जवाब जानना चाहते है तो आज के इस आर्टिकल को जरूर पूरा पढ़े।

 

आप इस आर्टिकल में आरएसएस (RSS) संगठन के बारे में भी पूरी जानकारी पढ़ सकते हैं। जैसे की आरएसएस संगठन की स्थापना कब हुयी थी और यह संगठन क्या-क्या कार्य करती हैं आदि।

 

RSS Full Form in Hindi – आरएसएस का फुल फॉर्म क्या होता हैं।

RSS Full Form

 

RSS Ka Full Form in English –

 

  1. Rastriya Swayamsevak Sangh
  2. Really Simple Syndication

 

RSS Ka Full Form in Hindi –

 

  1. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ
  2. रियली सिंपल सिंडिकेशन

 

दोस्तों, अब हम इन दोनों RSS के फुल फॉर्म्स के बारे में पुरे विस्तार से जानते हैं।

 

1 . Rastriya Swayamsevak Sangh – 

 

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हमारे देश भारत की एक हिन्दू राष्ट्रवादी, अर्धसैनिक स्वयंसेवक संगठन हैं। यह संघ ‘राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ’ के नाम के बदले इसके संझिप्त रूप आरएसएस (RSS) के रूप में प्रसिद्ध हैं।

 

आरएसएस की स्थापना 27 सितम्बर 1925 ई. को डॉ केसव हेडगवार द्वारा की गयी थी। उस समय से लेकर यह संगठन अभी वर्तमान समय तक सक्रिय हैं।

 

लेकिन ऐसा नहीं है की यह संगठन हमेशा सक्रिय रहा है इसे बैन भी किया गया था। जब हमारे देश में इंदिरा गाँधी की सरकार ने आपात काल की घोसना की थी, तब इस संगठन को कुछ समय के बैन कर दिया गया था क्युकी यह संगठन (RSS) ने आपातकाल का विरोध किया था।

 

2 . Really Simple Syndication – 

 

रियली सिंपल सिंडिकेशन ‘आरएसएस फीड (RSS Feed)’ के रूप में ज्यादा प्रचलित हैं। इस आरएसएस फीड का इस्तेमाल बड़ी-बड़ी कम्पनियाँ, वेबमास्टर/ब्लॉगर आदि अपने कस्टमर को अपने नए प्रोडक्ट या पोस्ट भेजने के लिए करते हैं।

 

Final Thoughts – 

 

आपने आज के इस आर्टिकल में RSS Ka Full Form Kya Hota Hai इसके बारे में पढ़ा। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

 

आप यह फुल फॉर्म्स को भी पढ़े –

Leave a Comment

error: