RBI Full Form in Hindi and English – आरबीआई का फुल फॉर्म क्या होता हैं।

दोस्तों, आज के इस फुल फॉर्म के आर्टिकल में आप RBI Ka Full Form हिंदी और इंग्लिश में क्या होता हैं इसके बारे में पढ़ सकते हैं। हमने अपने पिछले आर्टिकल में IMF और Unesco का फुल फॉर्म के बारे में पढ़ा था।

 

हमारे द्वारा प्रतिदिन उपयोग किये जाने वाले रुपयों में कहीं न कहीं RBI का जिक्र किया हुआ रहता हैं जिसे पढ़कर हम इस आरबीआई (RBI) के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हैं।

 

तो देर किस बात की है आप आज के इस आर्टिकल RBI Full Form in Hindi को पूरा पढ़िए। आपको आरबीआई के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

 

RBI Full Form in Hindi and English – आरबीआई का फुल फॉर्म हिंदी में

rbi full form

 

RBI Full Form in English – Reserve Bank of India

 

RBI Full Form in Hindi – भारतीय रिज़र्व बैंक

 

भारतीय रिज़र्व बैंक क्या हैं और इसके क्या-क्या कार्य हैं। 

 

आपने जाना की RBI का फुल फॉर्म Reserve Bank of India होता हैं। जिसका हिंदी में मतलब भारतीय रिज़र्व बैंक होता हैं। यह भारत का केंद्रीय बैंक है।

 

यह हमारे देश के सभी सरकारी और गैर-सरकारी बैंको का संचालन करता हैं। यह हमारे देश की अर्थव्यवस्था को नियन्त्रित करता हैं। वर्तमान समय में इसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में हैं।

 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की स्थापना 1 अप्रैल, 1935 को 5 करोड़ की अधिकृत पूंजी से हुई थी, यह 5 करोड़ की पूंजी एक ₹100 मूल्य के 5 लाख अंशों में विभाजित थी।

 

प्रारंभ में लगभग समस्त अंश पूंजी का स्वामित्व गैर सरकारी अंशधारियों के विभाजित थी। प्रारंभ में लगभग समस्त पूंजी का स्वामित्व गैर सरकारी अंशधारियों के पास था।

 

हमारे देश के आजाद होने के बाद अंशों को कुछ व्यक्तियों के हाथों में केंद्रित होने से रोकने के लिए सरकार ने 1 जनवरी, 1949 को रिजर्व बैंक का राष्ट्रीयकरण कर दिया गया तथा इसके अधिकारियों को एक ₹100 के अंश के स्थान पर ₹118, 10 आने देकर स्वामित्व ग्रहण किया गया।

 

रिजर्व बैंक के कार्य –

 

(1 .) नोटों का निर्गमन,

(2 .) सरकार के बैंकर के रूप में कार्य करना,

(3 .) बैंकों के बैंक के रूप में कार्य करना,

(4 .) साख-नियंत्रण,

(5 .) विदेशी विनिमय पर नियंत्रण,

(6 .) अन्य कार्य – कृषि साख की व्यवस्था करना, आर्थिक आंकड़े एकत्रित करना तथा प्रकाशित करना, सरकारी प्रतिभूतियों व व्यापारिक बिलों का क्रय विक्रय करना, ऋण (Loan) देना, मूल्यवान वस्तुओं का क्रय-विक्रय करना आदि कार्य हैं।

 

Final Thoughts – 

 

आज के इस आर्टिकल में आपने RBI Ka Full Form Hindi और English में क्या होता हैं इसके बारे में पढ़ा। मुझे आशा है की आपको RBI के बारे में दी गयी यह जानकारी अवश्य पसंद आयी होगी।

 

आप यह फुल फॉर्म के बारे में भी पढ़े –

Leave a Comment

error: