PSI Full Form in Hindi – पीएसआई का फुल फॉर्म क्या होता हैं।

दोस्तों, इस आर्टिकल में आप PSI Ka Full Form क्या होता हैं इसके बारे में पढ़ सकते हैं। आपने हमारे ब्लॉग HindiDeep.Com पर पिछले फुल फॉर्म के आर्टिकल में PAC और RSS का फुल फॉर्म इंग्लिश और हिंदी में क्या होता है इसके बारे में पढ़ा था।

 

सभी फुल फॉर्म्स की तरह PSI के भी ढेर सारे अलग-अलग फुल फॉर्म्स होते हैं। जिनमे हम आज इस आर्टिकल में तीन PSI Full Forms के बारे में पढ़ेंगे।

 

PSI Full Form in Hindi – PSI के फुल फॉर्म्स हिंदी और इंग्लिश में

PSI Full Form

 

PSI के तीन सबसे ज्यादा प्रसिद्ध फुल फॉर्म्स –

 

1 . Police Sub-Inspector (पुलिस सब-इंस्पेक्टर) – पुलिस उप-निरीक्षक

2 . Population Services International (पापुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल) – जनसंख्या सेवाएँ अंतर्राष्ट्रीय

3 . Pounds per square inch (पाउंड्स पर इंच) – पाउंड्स प्रति इंच वर्ग

 

1 . PSI Full Form > Police Sub-Inspector

 

PSI का सबसे ज्यादा प्रसिद्ध फुल फॉर्म “Police Sub-Inspector” हैं। जिसका हिंदी में मतलब पुलिस उप-निरीक्षक होता हैं। यह पुलिस विभाग का एक रैंक है।

 

भारत में पुलिस निरीक्षक आमतौर पर एक पुलिस स्टेशन का प्रभारी अधिकारी होता है। भारत में एक पुलिस स्टेशन में, कॉन्स्टेबल (सिपाही / हवलदार), हेड कॉन्स्टेबल, सब इंस्पेक्टर (उप निरीक्षक) और इंस्पेक्टर (निरीक्षक / थानेदार) होते हैं। थानेदार के पास अपने पद का संकेत देने के लिए तीन सितारा चिन्ह होता है और वे हाई कमांड अधिकारी होता है।

 

2 . PSI Full Form > Population Services International

 

पीएसआई का दूसरा फुल फॉर्म “Population Services International” भी होता हैं। जिसका हिंदी में मतलब जनसंख्या सेवाएँ अंतर्राष्ट्रीय होता हैं।

 

PSI एक पंजीकृत गैर-लाभकारी वैश्विक स्वास्थ्य संगठन है, जिसमें मलेरिया, बाल अस्तित्व, एचआईवी और प्रजनन स्वास्थ्य को लक्षित करने वाले कार्यक्रम हैं।

 

सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के बीच साझेदारी में काम करना, और बाजारों की शक्ति का उपयोग करना, पीएसआई उत्पादों, नैदानिक ​​सेवाओं और लोगों की सेहत के लिए व्यवहार परिवर्तन संचार प्रदान करता है।

 

इस संगठन की स्थापना 1 जनवरी 1970 ई. को किया गया था। यह संगठन उस समय से लेकर वर्तमान समय तक कार्यरत हैं।

 

3 . PSI Full Form > Pounds per square inch

 

पीएसआई का तीसरा फुल फॉर्म “Pounds per square inch” भी होता हैं। जिसका हिंदी में मतलब पाउंड्स प्रति इंच वर्ग होता हैं। इसे प्रति वर्ग इंच पाउंड बल भी कहा जाता हैं।

 

यह दवाब की एक इकाई है। यह एक वर्ग इंच के एक क्षेत्र पर लागू एक पाउंड-बल के बल से उत्पन्न दबाव है। 1 psi बराबर 6895 N/m2 होता हैं।

 

PSI के अन्य कुछ फुल फॉर्म्स –

  • Post Secondary Institution
  • Private Sector Involvement
  • Pre-Sentence Investigation
  • Program Specific Information
  • Peer Search Infrastructure

 

Final Thoughts – 

 

दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में आपने PSI के अलग-अलग फुल फॉर्म्स के बारे में पढ़ा। मुझे विस्वास है की आपको आज का यह आर्टिकल PSI Ka Full Form in Hindi जरूर पसंद आया होगा।

 

आप यह फुल फॉर्म्स को भी अवश्य पढ़े –

Leave a Comment

error: