Pin Full Form in Hindi and English – पिन कोड का फुल फॉर्म क्या होता हैं।

दोस्तों, क्या आप भी जानना चाहते है की आख़िरकार Pin Code का Full Form क्या होता हैं। तो आज के इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े।

जिसमे आप Pin और Pin Code दोनों का फुल फॉर्म हिंदी और इंग्लिश में जान पायेंगे। हम अपने दैनिक जीवन में लगभग हर एक दिन पिन (Pin) शब्द के बारे में सुनते हैं।
जिसमे में हम ATM Pin और अपने एरिया का Pin जहां हम रहते है उसके बारे में सुनते हैं तो आप कभी-कभी यह जरूर सोचते होंगे की आखिरकार इस Pin का फुल फॉर्म क्या होता हैं।
तो दोस्तों चलिए आपकी इसी जिज्ञाशा को अब शांत करते हैं और आज का यह आर्टिकल Full Form of Pin in Hindi को शुरू करते हैं।

Pin Full Form in Hindi and English – पिन का फुल फॉर्म क्या होता हैं।

Pin Full Form
What is The Full Form of Pin – 
1 . Personal Identification Number (पर्सनल आडेंटिफिकेशन नंबर) – व्यक्तिगत पहचान संख्या
2 . Postal Index Number (पोस्टल इंडेक्स नंबर) –

1 . Personal Identification Number

पिन का फुल फॉर्म “Personal Identification Number” होता हैं।
जिसका हिंदी में अर्थ “व्यक्तिगत पहचान संख्या” होता हैं अर्थात एक गोपनीय पिन की मदद से आप किसी भी व्यक्ति या वस्तु का सही-सही पहचान कर सकते हैं।
ATM Pin के मामले में भी यही होता है अगर आप किसी भी एटीएम मशीन में अपना कार्ड एंटर करते है और सही-सही पिन एंटर कर देते है तो एटीएम मशीन आपको अपने अकाउंट से पैसे निकालने या जमा करने की सुबिधा देता हैं।
क्युकी Pin की मदद से वह आपके अकाउंट को सही-सही पहचान सका वही अगर आपने गलत पिन एंटर किया तो आप अपने एटीएम कार्ड द्वारा कोई भी पैसे का लेन-देन नहीं कर पायेंगे।

2 . Postal Index Number –

पिन का फुल फॉर्म “Postal Index Number” भी होता हैं। पोस्टल इंडेक्स नंबर अर्थात Pin Code, पिन कोड की मदद से कोई भी व्यक्ति आपके पास तक कोई भी प्रोडक्ट को आसानी से भेज सकता हैं।
जब हम कही से भी ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो हमारे से अपने एरिया का पिन कोड जरूर माँगा जाता हैं जिससे की कंपनी बहुत आसानी होती है हमारे प्रोडक्ट को हम तक डिलीवर करने में।
Pin Code Full Form – Postal Index Number Code
Final Thoughts – 
 
तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आपने Pin का एक नहीं बल्कि दो-दो Full Form पढ़ा। मुझे विस्वास है की आपको आज का यह आर्टिकल जरूर अच्छा लगा होगा।
आप यह भी पढ़ सकते है –

Thanks…..

Leave a Comment

error: