PayPal Account Delete Kaise Kare | Best Method in Hindi 2020

पेपल अकाउंट को डिलीट कैसे करे तो दोस्तों आज के इस पोस्ट का मुख्य टॉपिक हैं की अपने PayPal Account को आसानी से डिलीट कैसे करे। 
 
आज के इस आर्टिकल में दिए गए इजी गाइड की मदद से आप बड़ी आसानी से अपने पेपल अकाउंट को डिलीट कर सकते हैं। 

अगर आप अपने PayPal Account को डिलीट करना चाहते हैं तो इसका मतलब हैं की आपको यह जरूर पता होगा की पेपल अकाउंट क्या होता हैं और इसका उपयोग क्या होता हैं। 
 

फिर भी जिन्हे पता नहीं की पेपल अकाउंट क्या हैं और इसका यूज़ क्या होता हैं उनके लिए हम छोटा-सा संक्षेप में पेपल अकाउंट के बारे में जान लेते हैं। 

PayPal Account Kya Hain in Hindi

पेपल एक ऑनलाइन इंटरनेशनल पैसों का आदान-प्रदान करने वाला अकाउंट है। जिसकी मदद से आप अंतरास्ट्रीय रूप में किसी भी देश में अपने पैसे को भेज या किसी भी व्यक्ति से प्राप्त कर सकते हैं। ऑनलाइन इंटरनेशनल रूप में पैसे को आदान-प्रदान करने का यह एक बहुत ही अच्छा साधन हैं। 

तो अब आपने जान लिया की पेपल क्या हैं तो अब हम जानते हैं की अपने पेपल अकाउंट को डिलीट कैसे कर सकते हैं। हमारे इस आर्टिकल में दिए गए Easy Guide की मदद से आप दो मिनट में अपने पेपल अकाउंट को डिलीट कर सकते हैं तो चलिए आप स्टेप बाय स्टेप अपने पेपल अकाउंट को डिलीट करना जानते हैं। 

 

PayPal Account Delete kaise kare in Hindi

Step 1. सबसे पहले आप अपने पेपल यूजरनाम और पासवर्ड की मदद से अपने पेपल अकाउंट में लॉगिन कीजिये। लॉगिन करने के बाद आपके पेपल अकाउंट का डैशबोर्ड ओपन हो जायेगा। उसके बाद नीचे दिए गए इमेज की तरह LOG OUT के बगल में सेटिंग्स वाले आइकॉन पर क्लिक कीजिये। 
paypal account delete
Step 2. अब दूसरे स्टेप मे आपके सामने आपके पेपल अकाउंट का सेटिंग डैशबोर्ड ओपन हो जायेगा। जिसमे आप अपना नाम, एड्रेस, ईमेल एड्रेस, मोबाइल नंबर आदि देखेंगे। 
 
इसी पेज को थोड़ा नीचे स्क्रॉल डाउन करने पर आपको क्लोज योर अकाउंट (Close Your Account) का ऑप्शन मिलेगा। 
paypal account delete kaise kare
Step 3. अब आप तीसरे स्टेप में अपने PayPal Account को डिलीट करने के लिए इमेज के अनुसार Close your account पर क्लिक कीजिये। हो सकता हैं पेपल आपको एक बार और कन्फर्मेशन के लिए रिक्वेस्ट कर सकता हैं जिसमे आपको कुछ इस तरह लिखा हो सकता हैं। 

“Are you sure you want to close your account?


If there’s anything we can help you with, please contact us. Once it’s closed, you won’t be able to use this PayPal account or see your past transactions. It can’t be re-opened.”


आप इसे ओके कर दीजिये बस अब आपका PayPal Account डिलीट हो चूका हैं। अकाउंट डिलीट होने का कन्फर्मेशन ईमेल आपके Email Id पर भेज दिया जायेगा। 


जिसमे आपको यह भी बताया गया होगा की अगर आपसे आपका पेपल अकाउंट गलती से डिलीट हो गया हैं तो आप उसे पेपल (PayPal) के टीम से संपर्क करके रिकवर कर सकते हैं। 


Final Thoughts –


तो दोस्तों आज आपने इस आर्टिकल में सीखा की अपने PayPal Account Ko Delete Kaise Karte Hai.
 
अगर आपको अपने पेपल अकाउंट को डिलीट करते वक्त कोई भी परेशानी आती हैं तो आप नीचे कमेंट बॉक्स के माध्यम से हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश जरूर करेंगे। 

Leave a Comment