Nano Technology Meaning in Hindi

Nano Technology Meaning in Hindi

Noun

  • सूक्ष्म तकनीक

Pronunciation (उच्चारण) –

  • Nano Technology – नैनो टेक्नोलॉजी

Nano Technology Meaning and Definition in Hindi

‘नैनो’ शब्द ग्रीक भाषा के नैनोज’ से बना जिसका अर्थ होता है- “बौना”, लेकिन विज्ञान की अन्तर्राष्ट्रीय मापन प्रणाली के अन्तर्गत ‘नैना’ से तात्पर्य एक अरब भाग से होता है।

जैसे एक मीटर का एक अरबवाँ भाग एक नैनोमीटर कहलाता है। वैज्ञानिक नैनो स्तर पर ही सूक्ष्म युक्तियों के निर्माण की दिशा में प्रयासरत है क्योंकि स्थल स्तर से सूक्ष्म स्तर तक जाने में पदार्थों के गुण में परिवर्तन आ जाता है।

पदार्थों के स्थूल गुण का परमाण्विक गुण में परिवर्तन नैनोमीटर स्तर ही होगा। इस स्तर पर परमुगुण : cluster का निर्माण करते हैं।

इस प्रकार के बने clusters को नैनोकण, क्यूकण, क्वाण्टम डॉट, कृत्रिम परमाणु आदि कहते हैं। नैनो कणों से बने पदार्थ को नैनो पदार्थ कहते हैं।

नैनो विज्ञान में सबसे बड़ी समस्या परमाणु को देखने की है। अतः वैज्ञानिकों ने विशेष प्रकार के सूक्ष्मदर्शी बनाये हैं जिनका नाम ‘स्केनिंग टनलिंग माइक्रोस्कोप’ दिया गया है।

इस सूक्ष्मदर्शी को 1981 में जर्ड के बिनिंग तथा हेनरिक रोहटर ने बनाया था जिसके लिए 1986 में उन्हें नोबल पुरस्कार दिया गया।

यह बहुत ही उपयोगी सूक्ष्मदर्शी है। इससे अणुओं और परमाणुओं को न केवल देखा जा सकता है बल्कि इसकी मदद से परमाणु को एक जगह से उठाकर दूसरी जगह पर रखा जाना भी संभव हो गया है।

इस तरह नैनो संरचनाओं की दृष्टि करने में यह सूक्ष्मदर्शी बहुत कारगर सिद्ध हो सकता है। इसके अलावा एक और माइक्रोस्कोप का निर्माण किया गया है जिसे एटॉमिक फोर्स माइक्रोस्कोप कहते हैं।

Must Read –

Leave a Comment

error: