मेरा प्रिय मित्र पर निबंध – My Best Friend Essay in Hindi

दोस्तों, हमने अपने पिछले Hindi Essay के आर्टिकल में सरस्वती पूजा पर हिंदी में निबंध पढ़ा। अगर आपने अभी तक इसे नहीं पढ़ा हैं तो आप इस निबंध को जरूर पढ़ें।

 

आज के इस आर्टिकल में मेरा प्रिय मित्र पर निबंध (My Friend Essay in Hindi) बताया गया हैं और इस आर्टिकल में यह भी बताया गया है की एक सच्चे मित्र में क्या-क्या गुण होने चाहिए।

 

यह भी पढ़ें – दिवाली पर निबंध हिंदी में – Essay on Diwali in Hindi Language 

 

तो दोस्तों, अब आज के इस निबंध को पूरा पढ़िए और उसके बाद नीचे कमेंट बॉक्स के माध्यम से हमे जरूर बताये की आपको आज का यह मेरा प्रिय मित्र पर निबंध कैसा लगा।

 

मेरा प्रिय मित्र पर निबंध – Essay on My Best Friend in Hindi

मेरा प्रिय मित्र पर निबंध

मनुष्य जीवन -पथ पर अकेला चलते में कठिनाइयों का अनुभव करता है। उसे ऐसे व्यक्ति की खोज रहती है, जो उसके सुख -दुःख, हर्ष-विषाद में साथ देने वाला हो, जिस पर विस्वास की दीवार खड़ी कर सके। सच्चा मित्र अमूल्य निधि होता है। सच्चे मित्र की प्राप्ति से जीवन रूपी उद्यान में वसंत की बहार आ जाती है।

 

मित्रता बड़ा अनमोल रतन ! कब  इसे तोल  सकता  है  धन ?

 

सच्चा मित्र वही है, जो सदा मित्र का कल्याण सोचे, कुमार्ग से बचाए, सुमार्ग पर ले जाए तथा प्रत्येक स्थिति में साथ दे। मित्र की परख विपत्ति या संकट की स्थिति में होती है।

 

मेरा सबसे प्रिय मित्र डेविड है। डेविड में एक सच्चे मित्र के सारे गुण मौजूद है। वह पढने-लिखने में जितना तेज है, खेलकूद में भी उतना ही बढ़-चढ़कर है।

 

वह शांत स्वभाव का तथा हंसमुख है। वह शिष्ट, भावुक, उद्यमी  एवं सबका प्रिय है। वह प्रतिभावान, विवेकशील, सच्चरित्र और मिलनसार है। वह अनुशासित एवं समय का पाबंद है।

 

वह विद्यालय के सभी शिक्षको एवं सहपाठियों का प्रिय है। हमारे विद्यालय में विभिन्न धर्मो और जातियों के छात्र पढ़ते है। डेविड ईसाई होकर भी सभी धर्मो का सम्मान करता है।

 

वह सभी साथियों के पर्व -त्योहारों में सम्मिलित होता है। यधपि वह सबका सहयोग करता है, फिर भी मेरे साथ उसका विशेष लगाव है। वह हर समय मेरी सहायता करता है।

 

हमदोनो के माता-पिता भी हमदोनों की मैत्री से अत्यन्त प्रसन्न है। डेविड और मै दो शरीर एक प्राण है। डेविड-सा मित्र पाकर मै निस्चित रूप से धन्य हूँ।

 

Final Thoughts – 

 

आपको यह हिंदी निबंध भी जरूर पढ़ना चाहिए –

Leave a Comment

error: