Mass Communication Meaning in Hindi

Mass Communication Meaning in Hindi

Noun –

  • जनसंचार

Pronunciation (उच्चारण) –

  • Mass Communication – मास कम्युनिकेशन

Mass Communication Meaning and Definition in Hindi

Mass Communication एक अंग्रेजी शब्द हैं जिसका हिंदी में मतलब जन-संचार होता हैं। पिछले तीन दशकों में प्रौद्योगिकी में हुई प्रगति के फलस्वरुप जनसंचार मीडिया के विविध गतिशील और प्रभावशाली साधनों का विकास हुआ है।

इसलिए इनका प्रभाव समाज की संस्कृति पर पड़ना स्वाभाविक है। देश के कोने-कोने में जनसंचार साधनों की चहल-पहल देखी जा सकती है।

अब दूरसंचार, टेलीविजन और कम्प्यूटर एक साथ जुड़ गये है। इस प्रौद्योगिकी में जन-साधारण के जीवन के विविध पक्षों को परिवर्तित करने की भारी क्षमता विद्यमान है। जनसंचार द्वारा समाज में सूचना प्रसारण का कार्य होता है।

आज जन मीडिया एवं संचार हमारे दैनिक जीवन के आवश्यक अंग बन गये हैं। आज देश में अधिकांश मध्यम वर्गीय घरों में लोग सुबह उठते ही सबसे पहले रेडियो या टेलीविजन का बटन दबाते हैं या फिर उठते ही सबसे पहले अपने मोबाइल फोन पर ‘मिस्ड कॉल्स’ को चेक करते हैं।

वास्तव में मीडिया के असली केन्द्र महानगर ही है। शहरों में अधिकतर दुकानों में एक छोटी टीवी सेट होता है। दुकानों में आने वाले ग्राहक टीबी पर क्रिकेट मैच के प्रसारण को देखकर थोड़ी देर रुककर खिलाड़ियों के प्रदर्शन के बारे में टीका-टिप्पणी करते हैं।

इसी प्रकार विदेशों में गये भारतीय डॉक्टर, इंजीनियर या अन्य प्रोफेशनल अपने सगे-संबंधियों से फोन या ई-मेल द्वारा बराबर संपर्क बनाये रखते हैं।

आजकल विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी संस्थायें जनता को अपने कार्यक्रमों की सूचनायें अपनी वेब साइट पर उपलब्ध करती है जो इंटरनेट पर देखी जा सकती है।

इसी प्रकार विभिन्न राज्यों के शिक्षा बोर्ड और विश्वविद्यालय अपनी विभिन्न परीक्षाओं के रिजल्ट भी अपनी अपनी वेब साइट पर उपलब्ध कराने लगे है।

यहां तक कि मोबाइल फोन पर भी परीक्षाओं के रिजल्ट, क्रिकेट मैच की हाईलाइट्स और ब्रेकिंग न्यूज दी जाने लगी है।

आज इंटरनेट का प्रयोग हम जागरूक शिक्षित व्यक्ति के लिए अनिवार्य सा हो गया है। आज हर क्षेत्र और जरूरत की जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध है।

Also Read –

Leave a Comment

error: