LCD Full Form in Hindi and English | एलसीडी का फुल फॉर्म क्या हैं पूरी जानकारी जानें।

आज के इस आर्टिकल में आप एलसीडी क्या है और एलसीडी का फुल फॉर्म क्या होता है इसके बारे में पढ़ सकते हैं। हमने अपने पिछले आर्टिकल में एलईडी का फुल फॉर्म हिंदी और इंग्लिश में पढ़ा था।

 

अभी के समय में एलसीडी टीवी बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है। सभी लोग एलसीडी टीवी ही लेना चाहते हैं। एलसीडी का उपयोग सिर्फ टीवी में ही नहीं बल्कि और भी ढेर सारी जगह पर किया जाता है।

 

अगर आप एलसीडी के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें और आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं कि आपको आज का यह आर्टिकल कैसा लगा।

 

LCD Full Form in Hindi – एलसीडी का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता हैं?

LCD Full Form

 

LCD Ka Full Form in English – Liquid Crystal Display

 

LCD Ka Full Form in Hindi – लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले

 

तो आपने जाना की एलसीडी का फुल फॉर्म ‘Liquid Crystal Display‘ होता हैं। अब हम यह जानते है की इसे कैसे बनाया जाता है और इसका कहा-कहा इस्तेमाल किया जाता हैं।

 

एलसीडी क्या होता हैं ?

 

एलसीडी का इस्तेमाल वर्तमान समय में अधिकतर डिस्प्ले और मॉनीटरों में किया जाता है। यह दो प्रकार के पदार्थों से मिलकर बना होता हैं – सॉलिड और लिक्विड।

 

LCD कलर एमिसन सिंद्धांत पर कार्य करता है। एलसीडी की पहचान सर्वप्रथम 1888 ई. में हुयी थी। एलसीडी स्वयं कोई प्रकाश उत्पन्न नहीं करता बल्कि किसी दूसरे स्रोत से असके उपर पड़ने वाले प्रकाश को मॉडुलेट करता है।

 

LCD का इस्तेमाल करने वालों उपकरणों की सूची –

 

  • कंप्यूटर
  • लैपटॉप
  • कैलकुलेटर
  • टीवी
  • मोबाइल फ़ोन
  • डिजिटल घड़ियाँ इत्यादि।

 

एलसीडी के उपयोग करने के फ़ायदे – 

 

एलसीडी का इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा यह की यह बहुत ही काम ऊर्जा (Energy) पर ही बहुत अच्छी ढंग से अपना कार्य करती है अर्थात LCD के इस्तेमाल से ऊर्जा की काफी बचत होती है।

 

Final Thoughts – 

 

आप यह फुल फॉर्म्स को भी जरूर पढ़ें –

Leave a Comment

error: