जिओ का डाटा (MB) कैसे चेक करे : Jio Ka Data Kaise Check Kare – 2021

हमारे देश इंडिया में अभी एक भी ऐसा इंटरनेट उपयोगकर्ता नहीं होगा जो की जिओ सिम या जिओ कंपनी के बारे में नहीं जानता होगा आखिर जिओ कंपनी का बिजनेस मॉडल ही कुछ ऐसा हैं।

 

अगर आप भी जिओ के सिम को अपने Jio-Fi में प्रयोग करते हैं तो उसमे इंटरनेट का इस्तेमाल तो जरूर करते होंगे। अगर आप अपने स्मार्ट फ़ोन में जिओ सिम का यूज़ करते हैं तो बड़ी आसानी से अपने इंटरनेट डाटा यूजेज को My Jio App के द्वारा ट्रैक कर सकते हैं।

 

अगर आप अपने फोन में My Jio App का प्रयोग करते हैं तो आपको अपने जिओ डाटा को ट्रैक करने में कोई परेशानी नहीं होगी लेकिन अगर आप यह एप्प अपने मोबाइल में इनस्टॉल करके नहीं रखे हैं।

 

और आप अपने जिओ सिम का इंटरनेट डाटा यूजेज ट्रैक करना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके My Jio App डाउनलोड कर सकते हैं और बड़ी आसानी से अपने जिओ डाटा को ट्रैक कर सकते हैं।

 

 

लेकिन अगर आप अपने मोबाइल में माय जिओ एप्प को इंस्टाल करके नहीं रखना चाहते हैं तो अब हम अपने Jio Sim का डाटा यूसेज चेक करने का सबसे आसान तरीका जानेंगे जो की हैं – Missed Call करके डाटा चेक करना हैं।

 

जिओ का डाटा मिस्ड कॉल द्वारा कैसे चेक करे।

 

आपको जिस भी जिओ सिम नंबर का Data Usage चेक करना हैं उस जिओ सिम द्वारा आपको 1299 पर कॉल करना हैं। आपका कॉल एक रिंग होकर ऑटोमेटिक डिस्कनेक्ट कर दिया जायेगा और आपके उसी जिओ नंबर पर तुरंत एक मेसेज भेज दिया जायेगा।

 

जिसमे आपका कुल डाटा और बाकि बचा हुआ डाटा (Data Usage) की पूरी जानकारी दी हुयी रहेगी। आप इस नंबर (1299) को अपने मोबाइल के कॉन्टेक्ट लिस्ट में भी सेव कर सकते हैं। जिससे की कभी भी आप इस नंबर द्वारा मिस्ड कॉल करके अपना जिओ डाटा यूसेज जान सकते हैं।

 

अब बारी आती हैं Jio-Fi Device की चुकी जिओ फ़ाय डिवाइस में आपका जिओ सिम लगा हुआ रहता हैं जिससे की आप उस नंबर द्वारा 1299 नंबर पर कॉल करके अपना जिओ डाटा नहीं देख सकते हैं लेकिन JioFI डिवाइस का भी डाटा चेक करने का एक मेथड हैं चलिए उसके बारे में अब जान लेते हैं।

 

Jio Sim Ka Data MB Kaise Check Kare in Hindi

 

STEP 1 . सबसे पहले आपको जिओ के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । जिओ वेबसाइट के होमपेज के दाये तरफ sign in पर क्लिक करे।

 

अब आपके सामने चार प्रकार के ऑप्शन आएंगे जिसमे मोबाइल, JioFi, जिओ फाइबर और जिओ लिंक होंगे जिसमे आपको JioFi वाले ऑप्शन पर नीचे दिए गए इमेज के अनुसार क्लिक करना हैं।

jio ka net kaise check kare

STEP 2 . अब आपके सामने नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको अपना जिओ नंबर जो आपने JioFi में लगाकर रखे हुए हैं वो इंटर करना हैं और जेनरेट ओटीपी पर क्लिक करना हैं।

 

अब आपके जिओ नंबर में रेजिस्ट्रेट मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जायेगा जो छह अंक का कोड होगा आप उसे अच्छी तरह से फिल करके सबमिट पर क्लिक कर दे।

jio ka data kaise check kare

 

STEP 4 . सबमिट पर क्लिक करते ही आपके सामने न्यू पेज ओपन हो जायेगा जिसमे आपके जिओ नंबर का फुल इनफार्मेशन होगा जैसे जिओ बैलेंस, जिओ डाटा, आपका जिओ का प्लान, इत्यादि देख सकते हैं।

jio ka data kaise check karen

 

आप इस पेज में अपना जिओ इंटरनेट डाटा देख सकते है आप चेक यूसेज पर क्लिक करके अपने जिओ डाटा का पूरा इनफार्मेशन देख सकते हैं की कितने बजे आपका इंटरनेट डाटा यूज़ हुआ हैं। आप रिचार्ज हिस्टरी पर क्लिक करके अपने जिओ सिम में कब-कब रिचार्ज कराया हैं वो देख सकते हैं।

 

Final Thoughts –

 

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आपने जाना की Jio Sim का डाटा कैसे चेक करते हैं और साथ में JioFi ka Data Kaise Check Kare इसके बारे में भी जाना। मुझे उम्मीद है की आपको यह जानकारी जरूर अच्छी लगी होगी।

 

आप इसके बारे में भी पढ़ सकते हैं –

Leave a Comment

error: