Google 2 Step Verification क्या है? और इसका सेटअप कैसे किया जाता हैं।

Google Two Step Verification – वर्तमान समय में हर एक इंटरनेट यूजर को गूगल  के सभी प्रोडक्ट जैसे गूगल सर्च, यूट्यूब, गूगल प्ले स्टोर, जीमेल, इत्यादि को इस्तेमाल करने के लिए गूगल अकाउंट की जरुरत जरूर होती हैं।

ऐसा नहीं है की आप बिना गूगल अकाउंट के गूगल प्रोडक्ट्स का उपयोग नहीं कर सकते हैं लेकिन अच्छी तरह से यूज़ करने के लिए गूगल अकाउंट को सख्त जरूरत होती हैं।

 
जो भी गूगल के सर्विस का यूज़ करते हैं वो गूगल अकाउंट जरूर बना करके रखते हैं ताकि गूगल के प्रोडक्ट्स को यूज़ करने में कोई परेशानी ना हो। अब बात यह आती हैं की जब गूगल अकाउंट की इतनी जरूरत होती हैं तो ऐसे सुरक्षित रखना भी जरूरी हैं।

क्युकी आये दिनों गूगल अकाउंट आपके बिना लॉगिन करने के बावजूद किसी दूसरे जगह लॉगिन होने का आपको ईमेल आता होगा।
इसका मुख्य कारण यह हैं की जब हम कुछ वेबसाइटस  पर विजिट करते हैं तो वो आपको उस वेबसाइट को यूज़ करने के लिए अकाउंट बनाने के लिए कहते होंगे जिनमे से कुछ अनट्रस्टेड वेबसाइट आपके अकाउंट का गलत इस्तेमाल करते हैं इसीलिए आपको अपने गूगल अकाउंट को सिक्योर जरूर करना चाहिए ।

अब हम यह जानते हैं की अपने गूगल अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए इसका सेटअप कैसे करे। 


Google 2 Step Verification Kya Hai in Hindi 

गूगल अकाउंट में 2 स्टेप वेरिफिकेशन कैसे एक्टिव करे

गूगल 2 (two) स्टेप वेरिफिकेशन गूगल का ही एक प्रोग्राम हैं जिसके द्वारा आप अपने गूगल अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं या अपने गूगल अकाउंट को डबल सिक्योर कर सकते हैं जिससे कोई अगर आपको अकाउंट को कहीं लॉगिन करना चाहे तो वो आसानी से लॉगिन नहीं कर पाए ।

Google 2 step Verification का सेटअप कैसे करते हैं। Full Guide in Hindi 

तो अब हम अपने गूगल अकाउंट को सुरक्षित करने के लिए जानते हैं की गूगल 2 स्टेप वेरिफिकेशन अपने अकाउंट में इनेबल कैसे करे।
 
1. सबसे पहले आपको इस लिंक पर क्लिक करके अपने गूगल अकाउंट में जाना हैं। उसके बाद अगर आप अपने गूगल अकाउंट में लॉगिन होंगे तो उस पेज को थोड़ा नीचे स्क्रोल डाउन करने के बाद नीचे दिए गए इमेज के अनुसार 2 Step Verification पर क्लिक कीजिए लेकिन अगर आप अपने अकाउंट में लॉगिन नहीं होंगे तो आपको पहले अपने गूगल अकाउंट में लॉगिन होना पड़ेगा। 
Google Account 2 step Verification

2 . अब आपके समाने नया पेज ओपन होगा जिसमे 2 स्टेप वेरिफिकेशन ऑन करने का पहला प्रोसेस होगा जिसमे गेट स्टार्टेड (get started) लिखा होगा उस पर क्लिक करे।

 

2-Step-Verification

 

3 . अब आपको ये साबित करना होगा की आप ही अपने अकाउंट में 2 स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल कर रहे हैं इसके लिए आपको अपने गूगल अकाउंट का पासवर्ड एंटर करके नेक्स्ट (next) पर क्लिक करे।

 

अब न्यू पेज ओपन होगा जिसमे आपको फ़ोन नंबर देने को कहा जायेगा अगर आप पहले से ही अपने गूगल अकाउंट में फ़ोन नंबर दिए होंगे तो वो आटोमेटिक आ जायेगा अन्यथा आप फ़ोन नंबर देने के बाद नेक्स्ट पर क्लिक कर दे।

 

2-Step-Verification

 

4 . अब आपके दिए हुए फ़ोन नंबर पर ओ टी पी आएगा जो छह अंक का कोड होगा आप उसे इमेज के अनुसार फिल करके नेक्स्ट पर क्लिक कर दे।

 

अब एक न्यू पेज ओपन होगा जो 2 स्टेप वेरिफिकेशन सेटअप का लास्ट स्टेप हैं इस पेज में बस आपको टर्न ऑन (turn on) क्लिक करना हैं और आपके गूगल अकाउंट में 2 स्टेप वेरिफिकेशन सेटअप हो चूका हैं।

 

2-Step-Verification-kya-hai-in-hindi

 

Final Thoughts – 

तो दोस्तों, मुझे विस्वास है की आपको Two Step Verification Kya Hai इसके बारे में दी गयी यह जानकारी अच्छी लगी होगी।

 

आप चाहे तो फेसबुक पर इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। अगर आप अपने गूगल अकाउंट में 2 स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल करना चाहते हैं और आपको इनेबल करने में प्रॉब्लम आती हैं तो आप कमेंट में बता सकते हैं । हम आपकी सहायता करने की कोशिश करेंगे।

Leave a Comment

error: