Gmail Full Form in Hindi – जीमेल का फुल फॉर्म क्या होता हैं?

Gmail Full Form :- आज के समय में हर एक इंटरनेट यूजर अपना जीमेल अकाउंट जरूर बना के रखता हैं। जीमेल की मदद से ही हम किसी व्यक्ति को ईमेल भेजते हैं या कोई भी व्यक्ति हमें ईमेल भेजता हैं।

 

अगर आप Email id नहीं बनाना जानते हैं तो आप यहाँ क्लिक करके आसानी से ईमेल आईडी बनाना सिख सकते हैं। ऑनलाइन किसी भी काम में हमे अपने ईमेल आईडी की जरूरत पड़ती ही है। चाहे किसी वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना हो या कोई ऑनलाइन फॉर्म भरना हो।

 

जीमेल और ईमेल इस दोनों शब्द में भी कई लोगो का कन्फूजन होता हैं। आप इसे अच्छी तरह से समझ ले की Gmail, गूगल कंपनी का एक फ्री प्रोडक्ट हैं।

 

जिसकी मदद से हम किसी दूसरे व्यक्ति के जीमेल अकाउंट पर ईमेल भेज सकते हैं। जब हम किसी टेक्स्ट या इमेज आदि की जीमेल के द्वारा किसी को भेजते हैं तो उसे Email कहते हैं। तो चलिए अब अपने इस पोस्ट का मैन टॉपिक Gmail ka full form क्या होता हैं इसके बारे में जानते हैं।

 

Gmail Full Form in English and Hindi

gmail full form

 

Gmail Full Form in English – Google Mail

Gmail Full Form in Hindi – गूगल मेल

 

चुकी जीमेल गूगल कंपनी का ही प्रोडक्ट हैं इसीलिए G से Google और Mail को मेल ही कहा गया। अब हम जीमेल के बारे में संझिप्त में थोड़ी जानकारी जान लेते हैं।

 

Gmail Kya Hai in Hindi – जीमेल क्या होता हैं और इसका क्या काम किया जाता हैं।

 

जीमेल गूगल का एक फ्री सुविधा हैं। जिसकी मदद से आप पूरी दुनिया में कहीं भी निशुल्क ईमेल भेज सकते हैं। 1 अप्रैल 2004 को जीमेल को गूगल कंपनी द्वारा पहली बार लांच किया गया था, जो की उस समय 1 GB स्टोरेज के साथ उपलब्ध था।

 

लेकिन अभी वर्तमान में गूगल हमें जीमेल और उसकी सभी सुविधाएं (गूगल ड्राइव, गूगल फोटोज आदि) से मिलाकर कुल 15gb पर गूगल अकॉउंट फ्री देता हैं।

 

जिसमे आप ड्राइव में फाइल्स सब का बैकअप सेव करके रख सकते हैं और गूगल फोटोज में अपनी फोटोज को सेव करके रख सकते हैं।

 

Final Thoughts – 

 

आज के इस आर्टिकल में आपने Gmail Ka Full Form Kya Hota Hai इसके बारे में पढ़ा। मुझे विस्वास है की आपको आज का आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा।

 

आप यह Full Forms को भी पढ़े –

Leave a Comment

error: