फुटबॉल पर निबंध – Football Essay in Hindi

आज के इस हिंदी निबंध के आर्टिकल में फुटबॉल पर निबंध हिंदी (Football Essay in Hindi) में बताया गया हैं जो की आपको अवश्य पसंद आएगा।

इस निबंध के पहले वाले निबंध में हमने भारतीय सैनिक और स्वतंत्रता दिवस पर निबंध हिंदी में पढ़ा था। अगर आपने इसे नहीं पढ़ा तो इसे भी जरूर पढ़िए।

Football Essay in Hindi Language

दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक, फुटबॉल मेरा पसंदीदा खेल है। मुझे यह सबसे अच्छा लगता है क्योंकि यह मुख्य रूप से एक ऐसा खेल है जो शरीर के सभी अंगों को अच्छा व्यायाम देता है।

मेरे शिक्षकों ने मुझे एक स्वस्थ शरीर में एक स्वस्थ दिमाग की आवश्यकता पर प्रभावित किया है और हमारे शरीर को स्वस्थ रखने का एकमात्र तरीका इसके सभी अंगों का व्यायाम करना है।

यह हम कम से कम कीमत पर कर सकते हैं अगर हम फुटबॉल खेलते हैं। क्रिकेट जैसे खेलों की तुलना में यह सस्ता है।

फुटबॉल कहीं भी खुले में खेला जा सकता है और जब भी हम चाहें।

कुछ देशों में लोग बर्फों पर फुटबॉल खेलते हैं। फुटबॉल का खेल, खेलने के लिए हमें केवल फुटबॉल और खेलने की जगह चाहिए।

क्रिकेट को अन्य चीजों के अलावा विकेट, बल्ले, पैड, गेंद की जरूरत होती है। हम तब तक हॉकी नहीं खेल सकते जब तक हमारे पास लाठी न हो। बास्केटबॉल को भी विशेष वस्तुओं की जरूरत होती है।

टेनिस और बैडमिंटन ऐसे खेल हैं जिनके लिए विशेष वस्तुओं और विशेष रूप से तैयार जगह की आवश्यकता होती है। फुटबॉल सबसे सस्ता खेल है और इसलिए सभी के लिए उपयुक्त है।

यह दुनिया भर में इतना लोकप्रिय होने के कई कारणों में से एक है, यह क्रिकेट से भी अधिक जोरदार खेल है।

क्रिकेट एक सज्जनों का खेल है जो बहुत ही आराम से खेला जाता है। एक घंटे की असली फ़ुटबॉल हमें कई घंटों के क्रिकेट से कहीं अधिक तरोताज़ा और संतुष्ट करती है।

फ़ुटबॉल एक टीम गेम है जिसमें सभी ग्यारह खिलाड़ी महत्वपूर्ण होते हैं। यह हमें गेंद को किक मारने और गोल दागने के लिए दौड़ने की पर्याप्त गुंजाइश देता है।

यह हमारी अतिरिक्त ऊर्जा के लिए एक स्वस्थ आउटलेट प्रदान करता है और इसलिए हम फुटबॉल के खेल के बाद बहुत बेहतर महसूस करते हैं। चूंकि यह खुले में खेला जाता है, इसलिए खिलाड़ियों को भरपूर ताजी हवा मिलती है।

मैं फुटबॉल को ज्यादा महत्व देता हूं। अन्य खेलों की तुलना में क्योंकि इसने मेरे चरित्र को आकार देने में बहुत मदद की है।

स्कूल में हमने एक कविता का अध्ययन किया “ जो समाप्त हो गई – वे क्या हैं लेकिन पिच पर चलने वाले उनके लिए पागलपन हैं।

जब मैं मैदान पर होता हूं तो मेरे दिमाग में ये पंक्तियाँ अक्सर आती हैं। स्वस्थ प्रतिस्पर्धा और कमान की भावना हमारे द्वारा जीते जा सकने वाले कप या पदक से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।

एक सच्चा खिलाड़ी राष्ट्र के लिए एक संपत्ति है क्योंकि आपात स्थिति में उस पर निर्भर किया जा सकता है। वह स्वार्थी नहीं है। वह अनुशासन का मूल्य जानता है।

फुटबॉल जैसे टीम खेलों ने उसे सिखाया है कि अब महत्वपूर्ण सहयोग गोल करना है या खेल खेलना है। यह टीम भावना है जिसकी हमें जीवन के लगभग सभी क्षेत्रों में आवश्यकता है।

इससे ज्यादा हम किसी भी कठिन काम के लिए शारीरिक रूप से फिट हैं। हम डरपोक या शर्मीले नहीं हैं। यह मेरी हार्दिक इच्छा है कि अधिक से अधिक लोग इस खेल को खेलें।

Final Thoughts –

आज के इस आर्टिकल में आपने फुटबॉल खेल पर निबंध हिंदी भाषा में पढ़ा। मुझे पूर्ण विस्वास है की आपको फुटबॉल के बारे में दी गयी यह जानकारी अवश्य पसंद आयी होगी।

अगर आपको आज का यह आर्टिकल Football Essay in Hindi अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया (फेसबुक, व्हाट्सप्प आदि) पर भी शेयर जरूर करे।

यह भी पढ़े –

1 thought on “फुटबॉल पर निबंध – Football Essay in Hindi”

  1. मुझे आपकी वैबसाइट बहुत पसंद आई। आपने काफी मेहनत की है। मैंने आपकी वैबसाइट को बुकमार्क कर लिया है। हमे उम्मीद है की आप आगे भी ऐसी ही अच्छी जानकारी हमे उपलब्ध कराते रहेंगे। अगर आप दिल्ली घूमने जा रहे है तो एक बार हमारी वैबसाइट को जरूर visit करे। इस वैबसाइट “ Delhi Capital India ” के माध्यम से हमने भी लोगो को दिल्ली की जानकारी देने की कोशिश की है। हो सके तो हमारी वैबसाइट को एक बैकलिंक जरूर दे। धन्यवाद ॥

    Reply

Leave a Comment

error: