Fermentation Meaning in Hindi

Fermentation Meaning in Hindi

Noun

  • किण्वन
  • ख़मीर उठने की प्रक्रिया

Pronunciation (उच्चारण) –

  • Fermentation – फेरमेंटशन

Fermentation Meaning and Definition in Hindi

वह रासायनिक अभिक्रिया जिसमें एक बड़ा कार्बनिक अणु इंजाइम की क्रिया द्वारा छोटे छोटे सरल अणु में बदल जाते हैं, किण्वन कहा जाता है।

इस क्रिया द्वारा छोआ, ग्लूकोज तथा स्टार्चयुक्त पदार्थों से इथाइल अल्कोहल का उत्पादन किया जाता है। अल्कोहल बनने का तरीका बहुत सरल है।

गन्ने के रस को प्रकृति में कुछ दिनों तक खुली अवस्था में रख देने से इसमें स्वतः रासायनिक क्रियाएँ प्रारंभ हो जाती है और यह धीरे धीरे विघटित होने लगती है।

कुछ समय के बाद ही गैस के बुलबुले उठने लगते हैं और अधिक मात्रा में बनने की वजह से समूचे द्रव में आग उत्पन्न होने लगता है, जैसे वह खौल रहा हो। इस क्रिया की वजह से ही इस विधि को किण्वन कहते हैं।

किण्वन ग्रीक शब्द Fervere से बना है जिसका अर्थ है खौलना। किण्वन का वैज्ञानिक अध्ययन सबसे पहले फ्रांसीसी वैज्ञानिक लूई पास्वर ने किया।

इन्होंने इसे जीवाणुओं द्वारा होने वाली क्रिया बतलाया। इनका कहना है कि इस्ट एक तरह के जीवाणु होते हैं और जो गन्ने के रस में पैदा नहीं होते, बल्कि ये जीवाणु वनस्पति जगत या जन्तु जगत से प्राप्त होते हैं। जिन जीवाणुओं की वजह से किण्वन होता है उसे किण्वन कहते हैं।

किण्वन ऊष्माक्षेपी प्रतिक्रिया होती है। प्रतिक्रिया के समय एक या अधिक गैस जैसे CON, CH, आदि निकलती है।

किण्वन से अल्कोहल बनाने की विधि –

यीस्ट इनर्टेज और जाइमेज नामक एन्जाइम स्त्रावित करता है सर्वप्रथम सुक्रोज को इनवर्टेज नाम एन्जाइम से अभिक्रिया कराकर ग्लूकोज और फ्रक्टोज बनाते हैं। फिर जाइमेज नामक एन्जाइम उसे इथाइल अल्कोहल तथा कार्बन डाइऑक्साइड में बदल देता है।

C12H22O11 + H2O → C6H12O6 + C6H12O6 → C6H12O6 → 2C2H5OH + 2CO2 + ऊर्जा (Energy)

Leave a Comment

error: