Email Id Kaise Banate Hai – Complete Guide in Hindi with Images

अगर आप भी अपने लिए कोई अच्छा-सा Email Id बनाना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही पोस्ट पर है। आज के इस आर्टिकल में हम अपने दैनिक यूज़ के लिए ईमेल बनाना सीखेंगे।

 

Email या Gmail से आज के समय में हर एक इंटरनेट यूजर भलीभांति परिचित हैं क्युकी वर्तमान समय में Email ID का उपयोग सभी जगहें किया जाता हैं।

 

स्टूडेंट्स अपने स्कूल-कॉलेज में, दुकानदार किसी चार्ट शीट आदि को किसी दूसरे व्यक्ति को भेजने के लिए इस ईमेल का प्रयोग जरूर करते हैं।

 

ईमेल क्या होता हैं और इसे कैसे बनाया जाता हैं। 

 

ईमेल गूगल के द्वारा दी जाने वाली फ्री सुविधाएँ में से एक है। जिसकी मदद से हम पूरी दुनिया में किसी को भी कुछ टेक्स्ट या इमेज फाइल्स आदि भेज सकते हैं।

 

Gmail.com की मदद से हम बड़ी आसानी से हम 2 मिनट के अंदर में अपने लिए नया ईमेल बना सकते है या अगर हम गूगल अकाउंट बनाते है तो भी हमें मुफ्त में ईमेल बन जाता हैं।

 

हर एक गूगल अकाउंट को बनाने वक्त हमें अपना ईमेल क्रिएट करने के लिए कहा जाता हैं तो दोस्तों, अब हम Email Id Kaise Banate Hai इसके बारे में पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप जानते हैं।

 

Email Id Kaise Banaye in Hindi

 

Step 1 . सबसे पहले आप अपने ब्राउज़र में gmail.com को ओपन करे। अगर आपके डिवाइस में ईमेल बना हुआ होगा तो आपका जीमेल बॉक्स ओपन हो जायेगा।

 

अन्यथा नीचे दिए गए इमेज की तरह न्यू पेज ओपन होगा। जिसमे आप क्रिएट एन अकाउंट (Create an Account) बटन पर क्लिक कीजिए।

 

Email ID Banana Hai

 

Step 2 . Create an account पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नीचे दिए गए इमेज के अनुसार न्यू पेज ओपन हो जायेगा। जिसमे आपको अपना नाम, यूजरनेम (Username) और पासवर्ड फिल करने को दिखेगा।

 

जिसमे आप अपना फर्स्ट नाम और लास्ट नाम फिल करके नीचे Username जो की आपका “Email Id” होगा। वह और Password की जगह कोई यूनिक पासवर्ड देकर इमेज के अनुसार नेक्स्ट (Next) पर क्लिक कर दे।

 

 

Step 3 . अब इस तीसरे स्टेप में आप नेक्स्ट पर क्लिक करने के बाद नया पेज ओपन होगा। जिसमे आपको अपना फ़ोन नंबर, कोई भी अन्य रिकवरी ईमेल एड्रेस, डेट ऑफ़ बर्थ और जेंडर फिल करने को कहा जायेगा। आप सब सही-सही फिल करके नीचे दिए गए इमेज के अनुसार नेक्स्ट पर क्लिक कर दे।

 

Email Id Kaise Banate Hai

 

Step 4 . अब इस चौथे स्टेप में नेक्स्ट पर क्लिक करने के बाद आपके फ़ोन नंबर जो आपने पिछले स्टेप में फिल किया होगा। उसे वेरीफाई करने को बोला जायेगा जिसमे आप सेंड (Send) पर क्लिक कर दे।

 

फ़ोन नंबर पर OTP आने के बाद उसे देखकर सही-सही फिल करके नेक्स्ट पर क्लिक कर दीजिए। अब आपके सामने नीचे दिए गए इमेज के अनुसार एक पेज ओपन होगा जिसमे Yes, I’m in पर क्लिक कर दे।

 

Email Id Kaise Banaye

 

Step 5 . अब इस पाँचवें और लास्ट स्टेप में Yes, I’m in पर क्लिक करने के बाद आपके सामने गूगल का ‘Terms and Conditions’ का पेज ओपन हो जायेगा जिसमे आप नीचे दिए गए इमेज के अनुसार I agree पर क्लिक कर दे।

 

बस अब आपका Email Account सफलतापूर्वक क्रिएट हो चूका हैं। अब इस ईमेल Id से किसी को भी कुछ मैसेज उसके ईमेल पर भेज सकते हैं और इस गूगल की इस सुविधा का लाभ आसानी से उठा सकते हैं।

 

Final Thoughts – 

 

अगर आपको अपने लिए ईमेल बनते वक्त किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। हम आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

 

आप यह भी जरूर पढ़ें – 

Leave a Comment

error: