डीएनए का फुल फॉर्म हिंदी में – DNA Full Form in Hindi

DNA full form in hindi :- नमस्कार आपका स्वागत हैं Hindideep.com वेबसाइट पर जिस पर आप हिंदी में अनेक प्रकार के उपयोगी आर्टिकल्स पढ़ सकते हैं । आज हम इस आर्टिकल में डीएनए क्या हैं और हमारे शरीर में कहा पाया जाता हैं इसका full form क्या हैं डीएनए का हमारे शरीर में क्या-क्या काम होता हैं । इन सब के बारे में पूरी जानकारी लेंगे तो ज्यादा समय नहीं लेते हुए शुरू करते हैं ।

Also Read – WTO Full Form in HindiWHO Full Form in Hindi

डीएनए क्या हैं और डीएनए का फुल फॉर्म क्या होता हैं। 


डीएनए मानव के कोशिका के केंद्रक के अंदर पाया जाने वाला धागेनुमा एक संरचना होता हैं जो अम्ल प्रकृति का होता हैं । जो मनुष्य के पुरे शरीर के हर एक कोशिका जैसे हाथ, पैर, आँख आदि किसी भी अंग के कोशिका के केन्द्रक के अंदर पाया जाता हैं जो हर एक इंसान में पाया जाता हैं। 

सन 1953 ई. में जे. डी. वाटसन और क्रिक नामक दो वैज्ञानिक ने DNA की द्विकुंडलित संरचना मॉडल (double helix model) दिया । इस काम के लिए उन्हें सन 1962 ई. में नोबेल पुरुस्कार भी मिला ।

dna full form in hindi 

  • हिंदी में DNA का फुल फॉर्म – डॉक्सी रिबोनुक्लिक एसिड 
  • इंग्लिश में DNA का फुल फॉर्म – Deoxy Ribonuclic Acid
  1. D – deoxy
  2. N – ribonuclic
  3. A – acid 

dna के कार्य – 

डीएनए हमारे शरीर में सभी अनुवांशिक कार्यो का संचालन करता हैं । डीएनए की इकाई जीन हैं । डीएनए हमारे शरीर में प्रोटीन संस्लेषण की क्रिया को भी नियंत्रित करता हैं जैसे की किस समय में हमारे शरीर में कितना प्रोटीन का निर्माण होना चाहिए या नहीं होना चाहिए । 

DNA में चार प्रकार के क्षार  भी पाए जाते हैं जो इस प्रकार हैं –

  1. एडिनिन ( adenine )
  2. गुआनिन ( guanine )
  3. थाइमिन ( thymine )
  4. साइटोसिन ( cytosine )

डीएनए में अणु की संख्या के आधार पर एडिनिन सदैव थाइमिन से , साइटोसिन सदैव गुआनिन से जुड़ा रहता हैं। एडिनिन व थाइमिन के बीच दो हाइड्रोजन बॉन्ड तथा साइटोसिन व गुआनिन के बीच तीन हाइड्रोजन बॉन्ड होते हैं ।

Final Thoughts – 

यह भी आपको पढ़नी चाहिए –

तो दोस्तों इस पोस्ट में हमने डीएनए का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता हैं। (dna full form in hindi) इसके बारे में जाना। अगर आपको यह पोस्ट डीएनए के बारे में अच्छा लगा तो आप नीचे दिए गए फेसबुक वाले आइकॉन पर क्लिक करके अपने दोस्तों के साथ फेसबुक पर इसे शेयर कर सकते हैं। 

इसी प्रकार की जानकारी हिंदी में पढ़ते रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को Like कर सकते हैं। अगर आप डीएनए का फुल फॉर्म से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी चाहते हैं तो आप हमे Comment के माध्यम से बता सकते हैं। 

Must Read – Student का फुल फॉर्म क्या होता हैं।

धन्यवाद। 

Leave a Comment