CIF Full Form in Hindi – सीआईएफ का फुल फॉर्म क्या होता हैं।

अगर आप भी जानना चाहते हैं की आख़िरकार इस CIF Ka Full Form Kya Hota Hai तो इस आर्टिकल को अच्छी तरह से पढ़िए। जिसमे आप CIF शब्द के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सीआईएफ (CIF) शब्द का प्रयोग अधिकतर बैंकिंग (Banking) के कामों में किया जाता हैं। अगर आप अपने देश में किसी भी बैंक में अपना अकाउंट ओपन करते हैं तो आपके अपने पासबुक में अकाउंट नंबर के साथ ही साथ CIF Number भी जरूर देख सकते हैं।

उस वक्त हम सोचते है की आखिर इस बैंक पासबुक में लिखे। CIF का फुल फॉर्म क्या होता हैं तो दोस्तों अब हम आज का यह आर्टिकल शुरू करते हैं।

CIF Ka Full Form in Hindi and English

  • CIF Full Form in English – Customer Information File
  • CIF Full Form in Hindi – कस्टमर इनफार्मेशन फाइल
  • सीआईएफ का फुल फॉर्म हिंदी में – ग्राहक सूचना फ़ाइल

CIF Kya Hota Hain

तो दोस्तों आपने जाना की CIF का फुल फॉर्म “Customer Information File” होता हैं अर्थात ग्राहक सुचना फ़ाइल।

बैंक पासबुक में लिखे Cif Number के अंदर बैंक अपने ग्राहक की सुचना अर्थात डिटेल्स को सेव करके रखता हैं। यह Cif नंबर हर एक अकाउंट का अलग-अलग रहता हैं।

State Bank of India में नेट बैंकिंग एक्टिवेट करते वक्त भी इसकी जरूरत पड़ती हैं। हमारे देश इंडिया के हर एक बैंक का CIF नंबर की संख्या अलग-अलग होती हैं।

हर एक बैंक अपनी सुविधा के अनुसार Cif Number की संख्या रखती हैं। आप अपने अकाउंट का Cif संख्या Bank Passbook में, Net Banking द्वारा और सीधे बैंक जाकर पता कर सकते हैं।

Final Thoughts –

इस आर्टिकल में आपने CIF Ka Full Form के बारे में पढ़ा। यहाँ पर CIF के बारे में दी गयी यह जानकारी आपको अवश्य पसंद आयी होगी।

आप यह फुल फॉर्म भी पढ़े –

Leave a Comment

error: